स्वास्थ्य व वाहन बीमा की मियाद 15 मई तक के लिए बढ़ाई

नई द‍िल्ली। देश में कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन2 के बाद केंद्र सरकार ने लोगों को राहतें भी बढ़ाई हैं। पहले लॉकडाउन के दौरान राहत पैकेज व अन्य घोषणाओं के बाद अब सरकार ने Health Insurance और Motor Insurance धारकों को बड़ी राहत दी है। इसके बाद उन लोगों को फायदा होगा जिनकी स्वास्थ्य और वाहन बीमों की मियाद पूरी होने वाली थी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान करते हुए इन बीमों की मियाद 15 मई तक के लिए बढ़ा दी है। इसका मतलब है कि अब उन लोगों को 15 मई तक अपना हेल्थ और कार या बाइक इंश्योरेंस रिन्यू कराने की चिंता नहीं करनी होगी जिनकी आखिरी तारीखें 25 मार्च से 3 मई के बीच की हैं।

वित्त मंत्री ने ट्वीट में इसका ऐलान करते हुए कहा, ‘Covid-19 Lockdown के दौरान जिन लोगों की स्वास्थ्य और वाहन बीमा पॉलिसी रिन्यू करने की तारीखें थीं उनकी दिक्कतों को देखते हुए सरकार ने नोटिफिकेशन जारी किया है और इसके बाद अब पॉलिसी धारक 15 मई या इसके बाद अपनी पॉलिसी रिन्यू करवा सकेंगे। ‘

अपने दो अलग-अलग ट्वीट्स में जानकारी साझा करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लिखा है कि जो लोग अपने Health Insurance और Motor Insurance (Car/Bike Insurance) थर्ड पार्टी को लॉकडाउन के कारण रिन्यू नहीं करवा पाए हैं तो वो 15 मई तक इसे रिन्यू करवा सकेंग। इस दायरे में वो लोग आएंगे जिनके रिन्यू की तारीख 25 मार्च से 3 मई के बीच की है।

सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन में यह भी कहा गया है कि 15 मई तक अगर कोई बीमा क्लेम करता है तो उसे पूर्व की ही तरफ क्लेम भी दिया जाएगा। फिर चाहे वो स्वास्थ्य बीमा हो या फिर कार या बाइक का बीमा। यह नोटिफिकेशन इसलिए जारी किए गए हैं क्योंकि केंद्र सरकार ने पहले 14 अप्रैल तक और फिर 3 मई तक लॉकडाउन लागू किया है। ऐसे में उन लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है जिनके स्वास्थ्य और वाहन बीमे को रिन्यू करने की तारीखें आ चुकी हैं।

सरकार के इस कदम के बाद उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही ऐसा ही नोटिफिकेशन लाइफ इंश्योरेंस के लिए भी जारी किया जा सकता है।
– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *