चीन को सबक सिखाने के लिए सेना की बड़ी तैयारी, जवानों का किया जा रहा है फिटनेस टेस्ट

लेह। पूर्वी लद्दाख में चीन को सबसे सिखाने के लिए भारतीय सेना बड़ी तैयारी कर रही है। इसके मद्देनजर जवानों का फिटनेस टेस्ट किया जा रहा है ताकि उन्हें हर तरह की जांच के बाद मोर्चा लेने के लिए रवाना किया जा सके। लेह में आईटीबीपी के एक कैंप से कई तस्वीरें सामने आई हैं जहां जवानों का फिटनेस चेकअप किया जा रहा है। इस दौरान जवानों का टेंपरेचर लेने करने के अलावा उनका ब्लड प्रेशर भी चेक किया गया। इसके बाद पूरी तैयारी के साथ इन्हें अलग-अलग पोस्ट पर भेजा जाएगा।
बता दें कि पूर्वी लद्दाख स्थित वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत-चीन के बीच तनाव एक बार फिर बढ़ गया है। बीती रात चीनी सेना ने फायरिंग की, जिसका भारतीय सेना ने माकूल जवाब दिया। इससे पहले 29-30 अगस्त की आधी रात को चीन ने पैंगॉन्ग झील के रास्ते घुसपैठ की नाकाम कोशिश की थी। ऐसे में एलएसी पर एक बार फिर हलचल तेज है।
चीन की भड़काऊ गतिविधियों के बीच एक्टिव है सेना
चीन की गतिविधियों को देखते हुए भारतीय सेना सक्रिय है। इन दिनों एलएसी पर भारतीय सैनिकों की टुकड़ी तैनात की जा रही है जो चीन की हरकतों पर लगातार नजर बनाए हुए है। आईटीबीपी के जवानों को भी पूरी चेकिंग के बाद अलग-अलग पोस्ट पर रवाना किया जाएगा।
चीन के दोगले रवैये पर भारत का बयान
सोमवार को हुई घटना पर भारतीय सेना की ओर से पूरी घटना पर प्रेस रिलीज भी जारी की है। सेना का कहना है कि भारत, जहां एलएसी पर तनाव कम करने के लिए प्रतिबद्ध है वहीं चीन आगे बढ़ने के लिए भड़काऊ गतिविधियों में लिप्त है। इससे पहले चीन ने आरोप लगाया था कि पैंगोंग झील के दक्षिण किनारे स्थित एलएसी पर भारतीय सेना ने फायरिंग की।
चीन के मुताबिक भारतीय सेना ने बातचीत की कोशिश कर रहे चीन बॉर्डर गार्ड के लोगों पर वॉर्निंग शॉट फायर किए और फिर चीन बॉर्डर गार्ड के जवानों ने हालात काबू करने के लिए जरूरी कदम उठाए।
भारत ने संयम बरता, परिपक्व तरीके से जवाब दिया
भारत ने चीन दोहरे रवैये को सामने रखते हुए कहा कि भारत की तरफ से कोई फायरिंग नहीं हुई। बयान में कहा गया, ‘सात सितंबर को चीन के सैनिकों ने हमारी एक फॉरवर्ड पोजिशन के पास आने की कोशिश की जब भारतीय सैनिकों ने उन्हें रोका तो चीनी सैनिकों ने हवा में कुछ राउंड फायर किया ताकि भारतीय सैनिकों पर दबाव बना सकें।’
बयान में आगे कहा गया, ‘इतने भड़काने के बाद भी भारतीय सैनिकों ने संयम बरता और परिपक्व तरीके से बर्ताव किया। भारतीय सेना के मुताबिक चीन के वेस्टर्न थिएटर कमांड की तरफ से जारी किया गया बयान उनके लोगों को और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लोगों को मिसलीड करने के लिए है।’
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *