BCCI एजीएम की बैठक में बड़ा फैसला, IPL में जुडे़ंगी दो नई टीमें

अहमदाबाद। BCCI एजीएम की बैठक में बड़ा फैसला लिया गया है। अब IPL में दो नई टीमें जुडे़ंगी। पिछले काफी दिनों से इस पर कयास लगाया जा रहा था लेकिन आज BCCI की सालाना बैठक में इस पर मुहर लगा दी गई है लेकिन दो नई टीमें 2021 में नहीं बल्कि 2022 में होने वाले आईपीएल का हिस्सा होंगी। इसके साथ ही बैठक में एक और बड़ा फैसला लिया गया है। कोरोना के कारण सभी फर्स्ट क्लास क्रिकेटरों को मुआवजा दिया जाएगा। ये मुआवजा पुरुष और महिला दोनों ही वर्गों को दिया जाएगा।
दो नई टीमों पर मुहर
बोर्ड के एक सूत्र ने पीटीआई को बताया, ‘2022 के आईपीएल में दो नई टीमों को पेश किया जाएगा।’ इसके अलावा यह निर्णय लिया गया कि COVID-19 महामारी के कारण सभी प्रथम श्रेणी के खिलाड़ियों (पुरुषों और महिलाओं) को उपयुक्त घरेलू सीजन के लिए उचित मुआवजा दिया जाएगा। जनवरी में सैयद मुश्ताक अली टी 20 चैंपियनशिप के साथ कई महीनों की देरी के बाद बीसीसीआई की घरेलू सत्र की शुरुआत होने की योजना है।
राजीव शुक्ला को मिला पद
इसके साथ ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राजीव शुक्ला को बोर्ड का उपाध्यक्ष चुना गया है। वो माहिम वर्मा का स्थान लेंगे जोकि उत्तराखंड से आते थे। इसके साथ ही मीटिंग में फैसला लिया गया है कि सौरभ गांगुली आईसीसी बोर्ड के डायरेक्टर बने रहेंगे। पूर्व राज्यसभा सांसद शुक्ला इससे पहले एन श्रीनिवासन के अध्यक्ष रहते हुए उपाध्यक्ष पद पर थे और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) संचालन परिषद के चेयरमैन थे।
पहले से ही थी आशंका
बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर बताया था, ‘आपको टेंडर मंगाने होंगे और बोली प्रक्रिया तैयार करनी होगी। जनवरी के अंत या फरवरी की शुरुआत तक बोली में अगर दो टीमें बाजी मारती हैं तो उन्हें नीलामी के लिए समय दिया जाना चाहिए, जो मार्च में आयोजित की जा सकती है। ऐसे मे नई फ्रैंचाइजी के लिए योजना बनाने के लिए बहुत कम समय मिलेगा।’
ऐसे होगा शेड्यूल
दस टीमों के आईपीएल में 94 मैचों का आयोजन होगा जिसके लिए लगभग ढाई महीने की जरूरत होगी, इससे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का कैलेंडर अव्यवस्थित हो सकता है। इसके साथ ही आईपीएल की पूरी अवधि के लिए शीर्ष विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता सुनिश्चित की जानी चाहिए।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *