बड़ी कार्यवाही: 90 करोड़ रुपये की GST चोरी में तीन कारोबारी गिरफ्तार

बरेली। एक बड़ी कार्यवाही में बरेली के तीन कारोबारियों को करीब 90 करोड़ रुपये की GST (गुड्स ऐंड सर्विसेज टैक्स) चोरी के मामले में गिरफ्तार किया गया है। आरोप है कि तीनों कारोबारियों ने एक हजार करोड़ से ज्यादा की फर्जी बिलिंग करके टैक्स चोरी को अंजाम दिया। इस मामले में कारोबारी जयदीप अग्रवाल, सुनील गुप्ता और रचित गुप्ता को गिरफ्तार किया गया है।
डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ GST इंटेलिजेंस (DGGI) ने यह कार्यवाही की है। एडीजी राजेंद्र कुमार की टीम के नेतृत्व में बरेली, शाहजहांपुर और सहावर में छापेमारी की गई। छापेमारी में पता चला कि तीनों आरोपी कई कंपनियां चलाते थे जो फर्जी बिल बनाती थीं। इस बिल में प्रोडक्ट्स की सप्लाई दिखाई जाती थी लेकिन असल में कोई प्रोडक्ट सप्लाई किया ही नहीं जाता था। इन कंपनियों ने जिन गाड़ियों के नंबर दर्ज कराए थे, वे भी स्कूटर, मोटरसाइकल, ई-रिक्शा आदि के थे।
इसी तरह से जिसको सामान पहुंचाए जाने की बात दिखाई गई, उसे इनपुट टैक्स क्रेडिट दिया गया है। फर्जी बिलों के आधार पर यह अनुमान है कि कुल टैक्स चोरी 90 करोड़ की रही। रिपोर्ट में कहा गया है कि दस्तावेजों की जांच के आधार पर फाइनल वैल्यू तय की जाएगी। जयदीप, रचित और सुनील पर CGST ऐक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर तीनों को गिरफ्तार किया गया है। उन्हें गिरफ्तारी के बाद मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *