महाराष्ट्र ATS की बड़ी कार्यवाही, 7 किलो यूरेनियम के साथ 2 लोग गिरफ्तार

मुंबई। महाराष्ट्र ATS ने बड़ी कार्यवाही करते हुए 2 लोगों को 7 किलोग्राम यूरेनियम के साथ गिरफ्तार किया है। दोनों ही आरोपी बीते कुछ दिनों से यूरेनियम को बेचने के लिए ग्राहकों की तलाश में थे। जब्त किए गए यूरेनियम की बाजार में कीमत तकरीबन 21 करोड़ रुपये बताई जा रही है। मुंबई स्थित भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर (Bhabha Atomic Research Centre) के अधिकारियों ने इस यूरेनियम को वेरीफाई किया है। जिसके बाद में शिकायत दर्ज करवाई गई है।

महाराष्ट्र ATS ने इस मामले में जिगर जयेश पंड्या और अबु ताहिर अफजल हुसैन नाम के 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। ATS के अनुसार उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि ठाणे का रहने वाला जिगर पंड्या नाम का व्यक्ति 7 किलो नेचुरल युरेनियम बेचने की तैयारी कर रहा है और इसके लिए ग्राहक ढूंढ रहा है। ATS उसे लगातार ट्रैक करती रही और उसे पता चला कि जिगर पंड्या ने यूरेनियम को मानखुर्द में रहने वाले किसी संदिग्ध व्यक्ति को बेचा है।

विस्फोटक बनाने में हो सकता था इस्तेमाल
एटीएस अधिकारियों की माने तो अगर यह यूरेनियम गलत हाथों में लग जाए तो इसका इस्तेमाल विस्फोटक बनाने में किया जा सकता है। आरोपियों ने किसी प्राइवेट लैब में भी इस यूरेनियम की जांच करवाई थी और लैब वालों ने यूरेनियम की प्योरिटी बताने में आरोपियों की मदद की थी।
शक के घेरे में लैब
महाराष्ट्र एटीएस प्राइवेट लैब की छानबीन करने में जुटी हुई है जहां से इस यूरेनियम की प्योरिटी टेस्ट करवाई गई थी। आपको बता दें कि यूरेनियम का इस्तेमाल करें संवेदनशील चीजों को बनाने में किया जाता है 1 किलो यूरेनियम की कीमत 3 करोड़ रुपये के आसपास बताई जा रही है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *