रईसों की सूची: एलन मस्क को पछाड़ कर दूसरे नंबर पर आए बर्नार्ड आरनॉल्ट

दुनिया की सबसे मूल्यवान ऑटो कंपनी Tesla और SpaceX के सीईओ एलन मस्क रईसों की सूची में तीसरे नंबर पर खिसक गए हैं। Forbes’ real time billionaires list के मुताबिक फ्रांसीसी बिजनेसमैन और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी LVMH Moët Hennessy के सीईओ बर्नार्ड आरनॉल्ट Bernard Arnault उन्हें पछाड़कर दूसरे नंबर पर आ गए हैं। आरनॉल्ट और उनके परिवार की नेटवर्थ 181.3 अरब डॉलर है जबकि मस्क की नेटवर्थ 180.6 अरब डॉलर है। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स 131.1 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस सूची में चौथे स्थान पर हैं।
आरनॉल्ट का कारोबार
आरनॉल्ट और उनके परिवार की LVMH में 47.5 फीसदी हिस्सेदारी है। पहली तिमाही में कंपनी के शानदार प्रदर्शन से उनकी नेटवर्थ में उछाल आई है। इस लक्जरी हाउस के पास 70 से अधिक ब्रांड हैं जिनमें Louis Vuitton, Christian Dior, Fendi, Moët & Chandon, Hennessy, and Veuve Clicquot शामिल हैं। पहली तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू 16.9 अरब डॉलर रहा जो पिछले साल की समान तिमाही के मुकाबले 32 फीसदी ज्यादा है।
एक दिन में कमाए 50 हजार करोड़ रुपये
हालांकि एक और रियल टाइम वेल्थ ट्रैकर Bloomberg Billionaires Index में मस्क अब भी 190 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ दूसरे नंबर पर हैं। इस लिस्ट में आरनॉल्ट 147 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ बिल गेट्स को पछाड़कर तीसरे नंबर पर आ गए हैं। बुधवार को उनकी नेटवर्थ में 6.56 अरब डॉलर (करीब 50 हजार करोड़ रुपये) की उछाल आई। इस साल आरनॉल्ट और उनके परिवार की नेटवर्थ 32.6 अरब डॉलर बढ़ी है।
बेजोस टॉप पर बरकरार
Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक ऐमजॉन (Amazon) के जेफ बेजोस दुनिया के सबसे बड़े रईस बने हुए हैं। उनकी नेटवर्थ 196 अरब डॉलर है। इस लिस्ट में दुनिया की सबसे वैल्यूएबल ऑटो कंपनी टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) 190 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दूसरे स्थान पर हैं। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (146 अरब डॉलर) चौथे स्थान पर खिसक गए हैं।
मार्क जकरबर्ग पांचवें नंबर पर
अमेरिकन मीडिया के दिग्गज और फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) 113 अरब डॉलर की वेल्थ के साथ पांचवें स्थान पर हैं। अमेरिकी कम्प्यूटर साइंटिस्ट और इंटरनेट उद्यमी लैरी पेज (Larry Page) 104 अरब डॉलर के साथ छठे, जाने माने निवेशक वारेन बफे (Warren Buffett) 103 अरब डॉलर की नेटवर्थ से साथ सातवें, गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) 101 अरब डॉलर के साथ आठवें, अमेरिकी बिजनसमैन और निवेशक स्टीव बाल्मर (Steve Ballmer) 93.8 अरब डॉलर के साथ नौवें और उनके हमवतन लैरी एलिसन 91.3 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ दसवें स्थान पर हैं। दुनिया के टॉप 10 अमीरों में से 9 अमेरिका के हैं।
अंबानी और अडानी
इस सूची में एशिया और भारत के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी 13वें नंबर हैं। उनकी नेटवर्थ 71.1 अरब डॉलर है। इस साल उनकी नेटवर्थ में 5.64 अरब डॉलर की कमी आई है। रिलायंस का शेयर 16 सितंबर 2020 को 2369 रुपये के रेकॉर्ड स्तर पर पहुंचा था। तब रिलायंस का मार्केट कैप 16 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया था। इसके साथ ही अंबानी की नेटवर्थ 90 अरब डॉलर पहुंच गई थी और वह दुनिया के अमीरों की सूची में चौथे स्थान पर आ गए थे। लेकिन इसके बाद कंपनी के शेयरों में गिरावट से अंबानी टॉप 10 से बाहर हो गए। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी 55 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस सूची में 23वें स्थान पर हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *