क्रिकेट के भगवान को बीसीसीआई ने दिया बड़ा झटका

BCCI gives big blow to Lord of Cricket
क्रिकेट के भगवान को बीसीसीआई ने दिया बड़ा झटका

मुंबई। क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को एक बड़ा झटका लगा है। तेंदुलकर को ये झटका किसी और ने नहीं बल्कि उस बोर्ड ने दिया है, जिसके लिए सचिन ने दो दशक से भी ज़्यादा क्रिकेट खेला। दरअसल सचिन की आने वाली बायोपिक ‘सचिन: अ बिलियन ड्रीम्स’ की प्रॉडक्शन कंपनी 200 नॉट आउट ने बीसीसीआई से एक फेवर मांगा था। 200 नॉट आउट की ओर से सचिन तेंदुलकर के करियर के गौरवशाली क्षणों की वीडियो फुटेज और अन्य महत्वपूर्ण वीडियो को उपलब्ध कराने में डिस्काउंट की मांग की गई थी लेकिन बीसीसीआई ने प्रॉडक्शन कंपनी की इस मांग को खारिज कर दिया है।
हालांकि बीसीसीआई ने वानखेड़े स्टेडियम में दी गई सचिन के आखिरी टेस्ट मैच के बाद की स्पीच को बिना किसी चार्ज के देने पर सहमति जता दी है। बीसीसीआई के बैनर तले हुए सभी मैचों के कॉपीराइट्स उसके पास हैं और उनके वीडियो या तस्वीरों के कमर्शियल इस्तेमाल के लिए उससे खरीदना होता है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक महेंद्र सिंह धौनी पर हाल ही में बनी फिल्म के लिए धौनी के बिजनेस पार्टनर अरुण पांडे ने वीडियो के लिए करीब 1 करोड़ रुपये चुकाए थे।
वीडियो को लेकर बीसीसीआई का एक रेट कार्ड है, जो मैच और उनके महत्वता के आधार पर निर्भर करता है। बोर्ड की ओर से हर फुटेज पर प्रत्येक सेकेंड के हिसाब से चार्ज वसूला जाता है। बोर्ड के एक टॉप अफसर ने बताया, ‘बीसीसीआई की एक पॉलिसी है। बोर्ड ने धौनी पर बनी मूवी के लिए दिए गए फुटेज में भी किसी तरह की छूट नहीं दी थी फिर सचिन की बायोपिक के लिए नियम क्यों बदले जाएंगे।
हालांकि 200 नॉट आउट के फाउंडर और फिल्म के प्रोड्यूसर रवि भांगचांदका ने बयान जारी कर कहा कि इस बारे में बीसीसीआई से फिलहाल बातचीत जारी है। सचिन की बायॉपिक के अगले महीने रिलीज़ होने की उम्मीद है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *