चक्रवात में फंसकर समंदर में डूबा बार्ज p305, 137 लोगों की जिंदगी पर संकट

मुंबई। मुंबई के समंदर में उठे चक्रवात में फंसकर बार्ज p305 मंगलवार सुबह डूब गया। घटना में जहाज पर सवार 146 लोगों को नौसेना ने बचाने में सफलता पाई है। अभी भी नौसेना के जवान राहत एवं बचाव कार्य में जुटे हुए हैं।
भले ही Tauktae Cyclone मुंबई को छूकर निकल गया हो लेकिन इसका काफी नुकसान मुंबई और राज्य की समुद्री सीमाएं से सटे शहरों को उठाना पड़ा है।
रेस्क्यू में जुटी वाटर लिली
खराब मौसम और समंदर में उफान मारती लहरों की वजह से एक और बार्ज GAL कंस्ट्रक्टर भी मुसीबत में फंसा हुआ है, जिसमें 137 लोग सवार हैं। इस बार में भी लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए नौसेना ने अपने इमरजेंसी टोइंग वेसल वाटर लिली के साथ दो सपोर्ट वेसल भेजे हैं। इसके अलावा भारतीय इंडियन कोस्ट गार्ड शिप सम्राट भी जहाज के पास मौजूद है और समंदर में फंसे हुए लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने का काम शुरू है।
संमदर में फंसे लोगों का रेस्क्यू
समंदर में राहत पहुंचाने के लिए नौसेना ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। नौसेना आईएनएस कोच्चि, आईएनएस कोलकाता और आईएनएस तलवार के जरिये अरब सागर में मदद पहुंचा रही है। अरब सागर में मौजूद आयल रिग सागर भूषण पर फंसे 101 लोगों को मदद पहुंचाने में आईएनएस तलवार जुटा हुआ है। यह पिपावा पोर्ट से 50 नॉटिकल मील की दूरी पर है।
हेलीकॉप्टर की मदद लोगों पर नज़र
राहत एवं नौसेना के राहत एवं बचाव कार्य में हेलीकॉप्टर के भी मदद ली जा रही है। आज सुबह से चलाए जा रहे हैं रेस्क्यू ऑपरेशन में P81 सर्विलांस एयरक्राफ्ट काफी ज्यादा मददगार साबित हो रहा है। भारतीय नौसेना के हेलीकॉप्टर खराब मौसम में भी लोगों को बचाने में मुस्तैद हैं। नौसेना ने बताया कि आज पूरे दिन भी राहत एवं बचाव कार्य जारी रखा जाएगा।
तूफान में हिचकोले खा रहा था बार्ज
जानकारी के मुताबिक बार्ज P305 ओएनजीसी का एक एकमोडेशन बार्ज था, जो फिलहाल डूब गया है। इसमें ऑयल रिग में काम करने वाले मजदूर और कर्मचारी रहते थे। जब समंदर में तूफान आया तो यह काफी जोर से हिलने लगा और तूफान की लहरों के बीच में फंस गया। जब एसओएस (SOS) कंट्रोल को इस बात की सूचना मिली। तब राहत और बचाव कार्य के लिए नौसेना की टीम बार्ज में फंसे लोगों को बचाने के लिए निकली।
इस दौरान बार्ज में पानी भरना शुरू हो चुका था। नौसेना ने कई घंटों की मशक्कत के बाद 146 मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है। हालांकि अभी भी कुछ लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है। बताया जा रहा है कि इन लोगों ने लाइफ जैकेट पहनी हुई है और फिलहाल यह सभी सुरक्षित हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *