खराब मौसम: अमरनाथ यात्रा अगले चार दिनों के लिए स्थगित

श्रीनगर। खराब मौसम के कारण अमरनाथ यात्रा अगले चार दिन तक स्थगित रहेगी। मौसम विभाग ने खराब मौसम, पत्थरों के गिरने और भूस्खलन की चेतावनी जारी की है। इसके कारण अमरनाथ यात्रा चार अगस्त तक स्थगित रहेगी। इससे पहले बारिश और भूस्खलन की वजह से बुधवार को भी अमरनाथ यात्रा रोकी गई थी।
श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) ने बताया, ‘खराब मौसम, पत्थरों के गिरने और भूस्खलन के मद्देनजर खासतौर से जम्मू क्षेत्र में यात्रा निलंबित रहेगी।’ उन्होंने बताया कि भारतीय मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश का अनुमान जताया है जिससे जम्मू और श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग खासतौर से रामबन और बनिहाल के बीच भूस्खलन हो सकता है और पत्थर गिर सकते हैं।
बारिश के कारण स्थिति और बिगड़ सकती है
एसएएसबी के प्रवक्ता ने बताया कि हाल ही में भारी बारिश के कारण बालटाल से पहलगाम तक का रास्ता फिसलन भरा हो गया है और आने वाले दिनों में स्थिति और बिगड़ सकती है। अधिकारियों ने बताया कि किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए एहतियाती कदम के तौर पर बुधवार को यात्रा निलंबित कर दी गई थी।
मंगलवार को ही नया जत्था रवाना हुआ था
गौरतलब है कि मंगलवार को ही दक्षिण कश्मीर स्थित अमरनाथ गुफा में दर्शन के लिए भगवती नगर आधार शिविर से 1 हजार 175 श्रद्धालुओं का नया जत्था रवाना हुआ था। अधिकारियों ने बताया कि यह अब तक का सबसे छोटा जत्था था।
अधिकारियों के मुताबिक श्रद्धालुओं के इस जत्थे में 252 महिलाएं, दो बच्चे और 95 साधु-संत शामिल थे।
बारिश-भूस्खलन के चलते श्रीनगर-जम्मू हाइवे बंद
जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में बारिश संबंधी घटनाओं में एक बच्चे की मौत हो गई जबकि भूस्खलन के बाद श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई। इससे पहले रविवार को यात्रा रद्द रहने के बाद सोमवार को बहाल हुई थी। सोमवार को 2,675 तीर्थयात्रियों का एक जत्था भगवती नगर यात्री निवास से घाटी के लिए दो सुरक्षा काफिले में रवाना हुआ था। बता दें कि 1 जुलाई से शुरू हुई अमरनाथ यात्रा 15 अगस्त (सावन पूर्णिमा) तक को संपन्न होनी है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *