ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ पूरी टी-20 सीरीज से बाहर

भारत से वनडे सीरीज में 1-4 से हारने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम को टी-20 सीरीज से पहले काफी बड़ा झटका लगा है। ऑस्ट्रेलियाई टीम को उम्मीद थी कि वह तीन मैचों की टी-20 सीरीज में भारत के खिलाफ जीत हासिल कर अपना सम्मान बचाने का काम कर लेगी, हालांकि अब ऐसा होना लगभग असंभव सा लग रहा है।
ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ दाहिने कंधे में चोट के कारण पूरी टी-20 सीरीज से ही बाहर हो हए हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक अब उपकप्तान डेविड वॉर्नर तीन टी-20 मैचों में ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी करेंगे।
आपको बता दें कि स्टीव स्मिथ को ऑस्ट्रेलियाई टीम का अहम बल्लेबाज स्तंभ माना जाता है और वह शीर्ष क्रम में टीम की बल्लेबाजी को मजबूत करने का काम करते हैं। दोनों देशों के बीच शनिवार से ही टी-20 सीरीज शुरू होने जा रही है।
स्मिथ की जगह मार्कस स्टोइनिस को टीम में जगह दी गई है। स्मिथ चोटिल होने के बाद इलाज और आराम करने के लिए अपने देश रवाना हो गए हैं। उम्मीद की जा रही है कि वह अगले महीने होने वाली एशेज सीरीज तक फिट हो जाएंगे।
ऑस्ट्रेलियाई टीम के डॉक्टर रिचर्ड सॉ ने कहा है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बीते रविवार को हुए पांचवें वनडे में फील्डिंग के दौरान स्मिथ ने दाईं और डाइव लगाई थी। इस दौरान वह जमीन पर अपने कंधे के बल गिरे थे। मैच खत्म होने के बाद उन्होंने अपने कंधे में दर्द की शिकायत की थी। इससे उन्हें बल्लेबाजी करने और गेंद को थ्रो करने में भी परेशानी हो रही थी।
इसके बाद स्मिथ ने रांची में एमआरआइ स्कैन करवाया और तब उन्हें अपने कंधे की गंभीर चोट की जानकारी मिली। आपको बता दें कि रांची में होने वाले पहले टी-20 मैच से पहले अभ्यास के दौरान उन्हें अपने कंधे में दर्द का अहसास हुआ था और वह अस्पताल गए थे। फिलहाल, डॉक्टरों ने उन्हें आराम करने की सलाह दी है।
स्मिथ अब ऑस्ट्रेलिया के घरेलू शेफील्ड शील्ड टूर्नामेंट के जरिए क्रिकेट के मैदान में वापसी करेंगे। वह ऑस्ट्रेलिया जाकर अपनी चोट की एक बार फिर से जांच करवाएंगे, हालांकि डॉक्टरों ने उम्मीद जताई है कि वह इस घरेलू टूर्नामेंट के लिए फिट हो जाएंगे।
-एजेंसी