CTET परीक्षा की तारीखों में फिलहाल कोई बदलाव नहीं

नई दिल्‍ली। सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट CTET परीक्षा की तारीखों में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है।
इस संबंध में परीक्षा का आयोजन करने वाले बोर्ड केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अभी तक कोई अपडेट नहीं दी है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि यह परीक्षा अपने निर्धारित शेड्यूल के मुताबिक यानी कि 5 जुलाई को ही आयोजित की जाएगी।
दरअसल, देश भर में फैली महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए आशंका जताई जा रही थी कि अन्य परीक्षाओं की तरह CTET परीक्षा के शेड्यूल में भी बदलाव किया जा सकता है लेकिन अभी इस बारे में सीबीएसई बोर्ड की तरफ से कोई अपडेट नहीं आई है इसलिए माना जा रहा है कि यह परीक्षा अपने तय शेड्यूल के मुताबिक ही आयोजित की जाएगी।
CTET की परीक्षा में दो पेपर होते हैं। इनमें पहली परीक्षा का आयोजन कक्षा 1 से 5 वीं तक में पढ़ाने के लिए किया जाता है, जबकि सेकेंड पेपर में वो उम्मीदवार हिस्सा लेते हैं, जो कक्षा छह से आठवीं के शिक्षक बनना चाहते हैं। वहीं यह परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की जाती है। इसके तहत पहली पाली सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से 4.30 बजे तक आयोजित की जाती है।
जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड
सीबीएसई बोर्ड जल्द ही CTET परीक्षा 2020 के लिए एडमिट कार्ड जारी करेगा। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट https://ctet.nic.in/ पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं बता दें कि परीक्षा में उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से 90 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करेंगे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *