कल पृथ्वी के पास से गुजरेगा उल्कापिंड ”Asteroid 2020ND”, नासा ने दी चेतावनी

नई द‍िल्ली। खगोल व‍िज्ञान के लिए कल का द‍िन यान‍ि 24 जुलाई बेहद महत्वपूर्ण है, अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि 24 जुलाई को एक बेहद बड़ा उल्का पिंड पृथ्वी के समीप आएगा। नासा की चेतावनी के मुताबिक यह उल्डापिंड आकार में बेहद बड़ा और ‘संभवतः खतरनाक’ होगा।

नासा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार यह उल्कापिंड लंदन के प्रसिद्ध लैंडमार्क और पर्यटक स्थल ‘लंदन आई’ से भी बड़ा होगा। बता दें कि लंदन आई की ऊंचाई 443 फीट है। पृथ्वी के पास गुजरने वाला उल्कापिंड लंदन आई से आकार में 50% बड़ा हो सकता है।

24 जुलाई को पृथ्वी के पास से आने वाले इस उल्कापिंड को Asteroid 2020ND नाम दिया गया है। यह आकार में 170 मीटर बड़ा होगा। यह उल्कापिंड जिस वक्त पृथ्वी के पास से गुजरेगा उस वक्त इसका रफ्तार करीब 48,000 किलोमीटर प्रतिघंटे होगी। यह एस्टेरॉइड पृथ्वी गृह की 0.034 AU (Astronomical unit) की रेंज के अंदर तक आएगा। एक एस्ट्रोनॉमिकल यूनिट 150 मिलियन किलोमीटर के बराबर होती है यानि कि जितनी दूरी पृथ्वी और सूरज के बीच है।

नासा के मुताबिक संभावित खतरनाक क्षुद्रग्रह (PHAs) को उन मापदंडों के आधार पर परिभाषित किया गया है जो पृथ्वी के करीब आने के लिए क्षुद्रग्रह की क्षमता को मापते हैं। वैज्ञानिकों ने कहा कि अक्सर धरती के पास से ऐसे उल्का गुजरते रहते हैं। कुछ उल्का काफी छोटे होते हैं तो कुछ बड़े होते हैं। लेकिन इतने बड़े उल्का कभी कभी आते हैं।

जानकारी के ल‍िए बता दें कि वैसे तो उल्का के रास्ता बदलने की संभावना कम ही होती है लेकिन अगर जरा सा भी रास्ता बदला या फिर धरती के गुरुत्वाकर्षण ने उल्का को आकर्षित किया तो दुनिया के लिए बहुत बड़ी समस्या पैदा हो सकती है। इसीलिए दुनिया भर के वैज्ञानिक इस उल्का पर नजर रखे हुए हैं।
– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *