असम पुलिस ने टीवी सीरियल ‘बेगम जान’ के प्रसारण पर लगाई रोक

गुवाहाटी। असम पुलिस ने एक असमी टीवी सीरियल पर दो महीने का बैन लगा दिया है। बेगम जान नाम के इस सीरियल के मुख्‍य कलाकार एक हिंदू महिला और एक मुस्लिम पुरुष हैं। असम पुलिस का कहना है कि इस सीरियल के प्रसारण से समुदाय के एक वर्ग की धार्मिक भावनाएं आहत होने की शिकायत मिली है। कुछ हिंदूवादी संगठन लगभग एक महीने से इस सीरियल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। उनका आरोप है कि यह ‘लव जिहाद’ को बढ़ावा देता है।
गुवाहाटी के पुलिस कमिश्‍नर एमपी गुप्‍ता ने यह आदेश 24 अगस्‍त को जारी किया था। इसमें रेनगोनी टीवी को यह सूचना दी थी कि केबल टीवी नेटवर्क (रेगुलेशन) एक्‍ट 1995 के तहत यह कदम उठाया गया है। आदेश में कहा गया है कि शिकायतकर्ताओं का आरोप है कि बेगम जान सीरियल में एक धर्म विशेष के खिलाफ घृणा फैलाने वाली व बदनाम करने वाली बातें कहीं गई हैं, ऐसे सीन फिल्‍माए गए हैं जिससे उनकी धार्मिक मान्‍यता को ठेस पहुंची है। यह सीरियल समाज के एक वर्ग को हिंसा करने को उकसा सकता है।’
निर्माता अदालत में करेंगे बैन का विरोध
पुलिस की ओर से कहा गया कि हिंदू जागरण मंच, ऑल असम ब्राह्मण यूथ काउंसिल, यूनाइटेड ट्रस्‍ट ऑफ असम और गुनाजीत अधिकारी नाम के एक शख्‍स ने यह शिकायत दर्ज कराई थी। इस सीरियल के निर्माताओं ने शूटिंग रोक दी है और वे बैन के खिलाफ अदालत में जाने का मन बना रहे हैं।
महिला कलाकार को मिल रही थी धमकी
इससे पहले बेगम जान सीरियल में मुख्‍य भूमिका निभाने वाली प्रीती कंगना ने कहा था कि उन्‍हें रेप और मर्डर की धमकियां मिल रही हैं। उन्‍होंने इन आरोपों से इनकार किया कि सीरियल ‘लव जिहाद’ को बढ़ावा देता है। उनका कहना है कि इसमें बस यह दिखाया गया है कि एक मुस्लिम पुरुष किस तरह हिंदू महिला की मदद कर रहा है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *