Asian Games : भारत का सुनहरा शुक्रवार, 2 गोल्‍ड और 3 ब्रॉन्ज जीते

जकार्ता। 18 वें Asian Games में शुक्रवार का दिन काफी शानदार रहा। भारत ने आज प्रतियोगिता के छठे दिन दो गोल्ड मेडल और तीन ब्रॉन्ज समेत कुल पांच पदक अपने नाम किए। भारत ने टेनिस में पुरुषों के डबल्स मुकाबले में सोना और नौकायन में गोल्ड जीतकर स्वर्ण पदकों की संख्या बढ़ाकर 6 पहुंचा दिया है। भारत ने अब तक कुल 6 गोल्ड, 4 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज मेडल के साथ कुल 23 पदक अपने नाम कर लिए हैं।
आइए जानते हैं कि आज कहां-कहां मिला मेडल और कहां चूक गया भारत-
नौकायन में भारतीय खिलाड़ियों का धमाल
भारतीय नौकायन खिलाड़ियों ने 18वें एशियाई खेलों में चौकड़ी स्कल्स में ऐतिहासिक स्वर्ण और दो कांस्य पदक जीतकर छठे दिन की शानदार शुरुआत करते हुए भारत को एक गोल्ड सहित कुल तीन मेडल जीते।
भारतीय टीम में स्वर्ण सिंह, दत्तू भोकानल, ओम प्रकाश और सुखमीत सिंह शामिल थे जिन्होंने पुरुषों की चौकड़ी स्कल्स में 6:17.13 का समय निकालकर पीला तमगा जीता। भोकानल कल व्यक्तिगत वर्ग में नाकाम रहे थे। स्वर्ण और प्रकाश भी पुरुषों के डबल स्कल्स में पदक से चूक गए थे लेकिन इन सभी ने 24 घंटे के भीतर नाकामी को पीछे छोड़कर इतिहास रच डाला।
टेनिस: बोपन्ना-शरण ने जीता स्वर्ण पदक
अनुभवी टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और दिविज शरण की जोड़ी ने शानदार प्रदर्शन कर यहां जारी 18वें एशियाई खेलों में छठे दिन शुक्रवार को भारत को स्वर्ण पदक दिलाया। बोपन्ना और शरण की जोड़ी ने पुरुष युगल वर्ग के फाइनल में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। भारतीय जोड़ी ने खिताबी मुकाबले में कजाकिस्तान की एलेक्जेंडर बुबलिक और डेनिस येवसेव की जोड़ी को सीधे सेटों में 6-3, 6-4 से मात देकर जीत हासिल की। यह भारत की झोली में छठे दिन गिरा दूसरा स्वर्ण पदक है। भारत के पास अब कुल छह स्वर्ण पदक हो गए हैं।
रोहित और भगवान को नौकायन का ब्रॉन्ज
इससे पहले भारत ने नौकायन में दो ब्रॉन्ज मेडलिस्ट भी जीते। रोहित कुमार और भगवान सिंह ने डबल स्क्ल्स में और दुष्यंत ने लाइटवेट सिंगल स्कल्स में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। रोहित और भगवान ने 7: 04.61 का समय निकालकर ब्रॉन्ज मेडल जीता। जापान की मियाउरा मायायुकी और ताएका मासाहिरो ने स्वर्ण और कोरिया की किम बी और ली मिन्ह्यूक ने रजत पदक हासिल किया।
दुष्यंत ने दिलाया भारत को नौकायन में एक और ब्रॉन्ज
इससे पहले दुष्यंत ने इन खेलों में भारत को नौकायन का पहला पदक दिलाकर पुरुषों की लाइटवेट सिंगल स्कल्स में तीसरा स्थान हासिल किया। आखिरी 500 मीटर में वह इतना थक गए थे कि स्ट्रेचर पर ले जाना पड़ा । वह पदक समारोह के दौरान ठीक से खड़े भी नहीं हो पा रहे थे।
हीना ने जीता 10 मीटर एयर पिस्टल का ब्रॉन्ज
भारत की अनुभवी निशानेबाज हीना सिद्धू ने शुक्रवार को छठे दिन निशानेबाजी में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीता। राष्ट्रमंडल खेलों की हीना ने फाइनल में 219.2 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। इस स्पर्धा में शामिल किशोर निशानेबाज और राष्ट्रमंडल खेलों की पदक विजेता मनु भाकर पदक नहीं जीत पाईं। उन्हें 176.2 अंकों के साथ पांचवां स्थान हासिल हुआ।
एशियाई खेल (हैंडबॉल) : भारत ने पाकिस्तान को 28-27 से हराया
भारतीय पुरुष हैंडबॉल टीम ने यहां जारी 18वें एशियाई खेलों के अपने दूसरे ग्रुप मुकाबले में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबले में 28-27 से हरा दिया। ग्रुप-3 में शुक्रवार को हुए अपने पहले मुकाबले में भारत ने शानदार खेल दिखाया और पूरे मैच के दौरान पाकिस्तान को बढ़त लेने से रोके रखा। भारत ने पहले हाफ में आक्रामक खेल दिखाते हुए 15-12 की बढ़त बना ली थी। हालांकि दूसरे हाफ में पाकिस्तान को अच्छी वापसी की और भारत को अपने से आगे निकलने से रोके रखा। दूसरे हाफ में दोनों टीमों का स्कोर 14-14 रहा। इस तरह भारत ने पहले और दूसरे हाफ के आधार पर 28-27 की बढ़त के साथ मैच अपने नाम कर लिया। भारत की यह दूसरी जीत है। उसने इससे पहले भारत ने मलयेशिया को 45-19 से हराया था। भारत का अगला मुकाबला रविवार को चीनी ताइपे से होगा।
तीरंदाजी मंगोलिया से हारकर दीपिका, अतनु रिकर्व मिश्रित वर्ग से बाहर
खराब फॉर्म से जूझ रहे भारतीय रिकर्व तीरंदाजों को शुक्रवार को एशियाई खेलों में एक और झटका लगा जब दीपिका कुमारी और अतनु दास निचली रैकिंग वाली मंगोलिया से यहां शूटऑफ में हार गए। मिश्रित टीम क्वॉर्टर फाइनल में भारत को 4.5 से पराजय झेलनी पड़ी जब दीपिका ने दबाव के हालात में घुटने टेक दिए। शूट ऑफ के दूसरे शॉट में उसने सात स्कोर किया जो हार का कारण बना। इस बीच अभिषेक वर्मा और ज्योति सुरेखा की कंपाउंड टीम इराक की फातिमा साद महमूद और इशाक इब्राहिम मोहम्मद को 155.147 से हराकर क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच गई । अब उनका सामना ईरान से होगा।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *