एशियाई चैंपियनशिप: जितेंद्र की जीत से सुशील को झटका

नई दिल्‍ली। एशियाई चैंपियनशिप में 74 किलो भार वर्ग में अपना मेडल पक्का करने वाले पहलवान जितेंद्र ने इस भार वर्ग में कुश्ती का रोमांच और बढ़ा दिया है। भले ही एशियाई चैंपियनशिप में ओलिंपिक क्वॉलिफाई का कोई कोटा नहीं है लेकिन इसके बावजूद जितेंद्र के मेडल से दो बार के ओलिंपिक पदक विजेता सुशील कुमार की तोक्यो जाने की उम्मीदों को झटका लगा है।
भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने इस चैंपियनशिप की शुरुआत से पहले ही यह साफ कर दिया था कि जो पहलवान इस चैंपियनशिप में पदक जीतेंगे उन्हें ही ओलिंपिक क्वॉलिफाइंग टूर्नामेंट में भेजा जाएगा। इससे पहले हुए ट्रायल्स के आधार पर ही रेसलर्स को ओलिंपिक क्वॉलिफायर ट्रायल्स की भी मान्यता थी लेकिन तब भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह ने मेडल नहीं जीतने पर दोबारा ट्रायल्स की बात कही थी।
बृज भूषण शरण ने तब कहा था, ‘अगर एशियाई चैंपियनशिप में खिलाड़ियों का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहता है तो एशियाई ओलिंपिक क्वॉलिफायर से पहले दोबारा ट्रायल्स का आयोजन किया जाएगा।’ लेकिन अब जब 74 किलो भार वर्ग में जितेंद्र ने मेडल पक्का कर लिया है तो इस कैटिगरी में ओलिंपिक क्वॉलिफाइंग टूर्नामेंट से सुशील कुमार का पत्ता कटता साफ दिख रहा है। इस वेट कैटिगरी में इन दोनों पहलनवानों के बीच टकराव की बातें भी अक्सर सामने आती रहती हैं।
जितेंद्र के अलावा आज हुए मुकाबलों में राहुल अवारे (61 kg) और दीपक पुनिया (92 kg) को सेमीफाइनल में जबकि सोमवीर (86 kg) को पहले ही राउंड में हार मिली हार। इसके अलावा सतेंद्र (125 kg) दूसरे राउंड में हारकर बाहर हुए।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *