सेना ने 3 दिन में तैयार की 5 ICU और 45 ऑक्सीजन बेड की कोविड यूनिट

गुवाहाटी। असम के तेज़पुर मेडिकल कॉलेज में भारतीय फ़ौज ने 5 ICU और 45 ऑक्सीजन बेड की एक यूनिट स्थापित की है. कोविड-19 के मरीज़ों की देखभाल के लिए यह यूनिट बनाई गई है. सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने शुक्रवार को इसकी सूचना दी. उन्होंने बताया कि भारतीय सेना की पूर्व कमांड ने इसे तैयार किया है. असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने इसके लिए भारतीय फ़ौज का शुक्रिया अदा किया है.
सरमा ने ट्विटर पर लिखा, “कोरोना महामारी के ख़िलाफ़ ऑक्सीजन बेड्स की ज़रूरत सबसे अहम है. हमारी गुज़ारिश पर 4 कॉर्प्स (भारतीय सेना) ने तेज़पुर में 45 बेड्स की एक यूनिट तैयार की है और इसे सिर्फ़ तीन दिन में तैयार किया गया है.”
कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी के मद्देनज़र असम सरकार ने बुधवार को कोरोना से जुड़े प्रतिबंधों को सख्त करने की घोषणा की थी.
ताज़ा आदेश के अनुसार, असम में सभी दुकानें सिर्फ़ दोपहर 1 बजे तक खुल सकती हैं. इसके अलावा सभी बाज़ारों को 15 दिन के लिए बंद करा दिया गया है.
असम में बीते चार दिनों में कोरोना संक्रमण के 23,186 मामले सामने आये हैं और 308 लोगों की कोविड-19 से मौत हो गई.
प्राप्‍त जानकारी के अनुसार सबसे ज़्यादा मामले कामरूप महानगर ज़िले में दर्ज किए गये हैं जिसके अंतर्गत राजधानी शहर गुवाहाटी भी आता है.
पिछले चार दिनों में कामरूप महानगर ज़िले में 5,695 मामले सामने आये हैं. हालात अब ये हैं कि गुवाहाटी के सभी सरकारी अस्पतालों में मरीज़ों को बेड नहीं मिल पा रहे हैं.
नई सरकार के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के सामने सबसे बड़ी चुनौतीग्रामीण इलाकों में फैल रहे संक्रमणको रोकने की है.
प्रदेश में नये नियमों के तहत गुरुवार से रोज़ाना दोपहर 2 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ़्यू लगाया जा रहा है.
कोरोना संक्रमण की जाँच के लिए रोज़ाना कम टेस्ट करने और 18 से 45 आयुवर्ग के लोग वैक्सीन लगाने के लिए स्लॉट बुक नहीं कर पाने को लेकर सरकार पर सवाल उठा रहें है.
-BBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *