तनाव के बीच आर्मी चीफ नरवणे पहुंचे लेह, चीन की हर हरकत की जानकारी लेंगे

नई दिल्‍ली। वास्तविक नियंत्रण रेखा LAC पर चीन के साथ चल रहे तनाव के बीच आर्मी चीफ एम एम नरवणे आज अचानक दो दिवसीय लेह दौरे पर पहुंच गए हैं। बता दें कि दक्षिण पैंगोंग शो झील इलाके में चीन की नापाक हरकत को भारत के मुस्तैद जवानों ने असफल करते हुए उस इलाके की ऊंचाई वाले क्षेत्र में अपनी पैठ मजबूत कर ली है।
टॉप कमांडर बताएंगे जमीनी हालात
सेना सूत्रों के अनुसार टॉप कमांडर पूर्वी लद्दाख में मौजूदा स्थिति के बारे में आर्मी चीफ को बताएंगे। दो दिवसीय दौरे में जनरल नरवणे सेना के कई बड़े अधिकारियों से रणनीतिक हालात पर चर्चा कर सकते हैं। बता दें कि चीन और भारत के बीच कई दौर की सैन्य बातचीत के बाद भी स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है। कई इलाकों में दोनों देशों की सेनाएं एक-दूसरे के फायरिंग रेंज में हैं।
भारत ने ड्रैगन को दिया था करारा जवाब
बता दें कि मई में LAC पर चीन की हरकतों के बाद से ही भारत ने लेह से लेकर लद्दाख पर सैन्य तैयारियों को पुख्ता कर लिया है। 29-30 अगस्त की मध्य रात्रि में पैंगोंग शो झील के दक्षिण किनारे चीनी सेना घुसैठ की नापाक हरकत की थी, जिसे भारतीय जवानों ने नाकाम कर दिया था। यही नहीं, भारतीय जवान इस इलाके की कुछ ऊंचाई वाली चोटियों पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।
चीनी सेना को खदेड़ने वाले जवानों से मिलेंगे नरवणे!
बताया जा रहा है कि आर्मी चीफ नरवणे दक्षिण पेंगोंग इलाके में चीन की हरकत की जानकारी लेंगे और चीनी जवानों को पीछे खदेड़ने वाले भारत के वीर जवानों से मुलाकात भी करेंगे। लेह में भारतीय सेना और वायुसेना पूरी तरह मुस्तैद है। वायुसेना के लड़ाकू विमान लगातार सीमाओं की निगहबानी कर रहे हैं।
म्यांमार यात्रा स्थगित कर चुके हैं आर्मी चीफ
आर्मी चीफ ने चीन के साथ ताजा विवाद के बाद अपनी म्यांमार की होने वाली यात्रा को स्थगित कर दिया था। इसके ठीक बाद वह लेह दौरे पर पहुंचे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि नरवणे LAC को लेकर सैन्य कमांडरों से बातचीत करेंगे।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *