सूडान में सेना ने गिरफ्तार किए देश के प्रधानमंत्री और कई मंत्री

सूडान में सेना ने देश के प्रधानमंत्री और अंतरिम सरकार के कई मंत्रियों समेत कई सदस्यों को आज तड़के गिरफ़्तार कर लिया है.
सूडान के सूचना मंत्रालय ने गिरफ़्तार किए गए लोगों को रिहा करने और सरकार का तख़्ता पलटने की कोशिशों को रोकने की अपील की है.
अब ख़बरें आ रही हैं कि सेना ने देश के सरकारी टीवी और रेडियो के मुख्यालय को भी अपने कब्ज़े में ले लिया है. सूडान के सूचना मंत्रालय ने अपने फ़ेसबुक पेज पर ये जानकारी देते हुए कहा है कि सेना ने एक कर्मचारी को गिरफ़्तार भी किया है.
उधर सूडान के प्रधानमंत्री के एक सलाहकार ने अल-अरबिया चैनल को बताया है कि अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि की मौजूदगी में सत्तारूढ़ परिषद के साथ समझौते के बाद भी तख़्तापलट हो गया है.
देश के सूचना मंत्रालय ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया है, “देश एक पूर्ण सैन्य तख़्तापलट का सामना कर रहा है. हम लोगों से सेना के हस्तक्षेप को रोकने की अपील करते हैं.”
अरसे से सूडान पर राज कर रहे उमर अल-बशीर के सत्ता से हटाए जाने के बाद दो साल पहले,एक अंतरिम सरकार अस्तित्व में आई थी.
तभी से सेना और सिविल हुकूमत में तकरार की स्थिति बनी हुई है. ये अभी भी साफ़ नहीं है कि दरअसल ये गिरफ़्तारियां किसने करवाई हैं.
प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा है कि राजधानी ख़ार्तूम में इंटरनेट बंद है. सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे संदेशों में गुस्साई भीड़ सड़कों पर टायर जलाती दिख रही है.
समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने एक चश्मदीद के हवाले से बताया है कि ख़ार्तूम में सेना और अर्धसैनिक बल तैनात हैं और लोगों की आवाजाही सीमित कर दी गई है.
ख़ार्तूम एयरपोर्ट भी बंद कर दी गई है और सारी अंतरराष्ट्रीय फ़्लाइट्स स्थगित कर दी गई हैं.
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *