सशस्त्र सेनाएं ‘आत्मानिभर भारत’ का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध: सीडीएस

नई दिल्‍ली। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ CDS जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि भारत ने कोविड-19 का जिस तरह से मुकाबला किया, उससे ऐसी किसी भी अप्रत्याशित घटना को दूर करने की हमारी मजबूत क्षमता दिखाई दी है।
एक वेबिनार को संबोधित करते हुए बिपिन रावत ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि भारत आज कई चुनौतियों और खतरों का सामना कर रहा है।
रावत ने कहा, ‘हमारे पास उच्च-क्षमता वाले स्वदेशी हथियारों का उत्पादन करने की कैपिसिटी और कैपिबिलिटी है। सरकार की ओर से दिखाए गए सही रास्ते और आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के साथ, अब समय है कि हम आत्मनिर्भर बनें और रक्षा उपकरणों के शुद्ध निर्यातक बनें।’ उन्होंने कहा कि सशस्त्र सेनाएं ‘आत्मनिभर भारत’ का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। भारत में विकसित तकनीकों और उपकरणों के साथ युद्ध में जीतने से ज्यादा संतुष्टि हमें कुछ नहीं देगी।
जल्द ‘मेक फॉर वर्ल्ड’ हासिल करेगा भारत: राजनाथ
वहीं रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हम बेहतर तरीके से दुनिया में योगदान देने के लिए आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं। इस दिशा में 101 रक्षा वस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध जैसे कुछ साहसिक नीतिगत सुधार किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि अपने सहयोगी और सहकारी प्रयासों के माध्यम से, हम न केवल ‘मेक इन इंडिया’ बल्कि ‘मेक फॉर वर्ल्ड’ भी हासिल करेंगे।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *