Digestive Biscuits क्या सच में हेल्दी होते हैं?

लोगों के बीच हेल्थ को लेकर जागरुकता बढ़ रही है। यही वजह है कि अब बाजार में मिलने वाले या घर पर खाना बनाने के दौरान भी कई चीजों का खास ध्यान रखा जा रहा है। यहां तक कि चाय के साथ खाए जाने वाले बिस्किट्स को लेकर भी लोग अब उसका बेहतर ऑप्शन तलाशते दिखते हैं। आजकल लोगों के बीच Digestive Biscuits को लेकर पॉप्युलैरिटी बढ़ गई है। इसे आम बिस्किट्स के मुकाबले ज्यादा हेल्दी माना जाता है, लेकिन क्या सच में यह इतने हेल्दी हैं जितना इनका प्रचार किया जाता है?
हेल्दी या अनहेल्दी
दूसरे बिस्किट्स के मुकाबले Digestive Biscuits में ज्यादा हेल्दी चीजें होती हैं। जैसे इनमें प्रोटीन और ज्यादा फाइबर पाया जाता है जो शरीर के लिए अच्छा है। हालांकि, इसमें चीनी, नमक, अनहेल्दी फैट्स और रिफाइन्ड फ्लोर के रूप में कैलरीज भी छिपी होती हैं, जिनके बारे में कोई कुछ नहीं बताता है।
शेल्फ लाइफ बढ़ाने और बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए इसे प्रोसेस करने के साथ ही प्रिजरवेटिव डाले जाते हैं। इनमें हाई सोडियम कॉन्टेंट भी डाला जाता है। चार Digestive Biscuits में एक पैकेट आलू के चिप्स के बराबर सोडियम होता है।
डाइजेस्टिव बिस्किट्स में 10 प्रतिशत सैचुरेटेड फैट होता है, जो शरीर के लिए अच्छा नहीं है। इन बिस्किट्स में किसी भी तरह के विटामिन भी नहीं है ऐसे में इन्हें ज्यादा खाना फायदे की जगह नुकसान की वजह बन सकता है।
क्या खाएं
डाइजेस्टिव बिस्किट्स की जगह आप मुट्ठी भर ड्राइ फ्रूट्स खाएं तो आपके शरीर में दिनभर ऊर्जा बनी रहेगी। साथ ही में आप मिक्स्ड सीड्स, सीके हुए चने और मखाने भी खा सकते हैं। अगर आपको बिस्किट खाना ही है तो फिर रागी से बने बिस्किट खाएं जो किसी भी तरह से आपको नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।
-एजेंसियां

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