श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के लिए यूपी से पदेन सदस्‍य नियुक्‍त

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर के लिए बनाए गए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के लिए अपने प्रतिनिधियों का एलान कर दिया है। ये दोनों ही अफसर ट्रस्ट में पदेन सदस्य के रूप में नियुक्त किए गए हैं।
प्रदेश सरकार ने पदेन सदस्य के रूप में प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी और अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा को नामित किया है। साथ ही यह भी कहा गया है कि अगर आने वाले वक्त में किसी अन्य जिलाधिकारी की नियुक्ति होती है और वह हिंदू न हो तो उसके स्थान पर अपर जिलाधिकारी, अयोध्या ट्रस्ट के पदेन सदस्य होंगे।
बता दें कि आज दिल्ली में वरिष्ठ वकील के. पराशरण की अध्यक्षता में उनके आवास पर ट्रस्ट की पहली बैठक होगी। जिसमें शामिल होने के लिए श्रीराम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपालदास दिल्ली पहुंच चुके हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि नृत्यगोपालदास और विश्व हिंदू परिषद उपाध्यक्ष को ट्रस्ट में शामिल कर लिया जाएगा।
दरअसल, ट्रस्ट के गठन के बाद महंत नृत्यगोपाल दास का नाम ट्रस्ट में न होने से अयोध्या के संतों ने नाराजगी जताई थी जिस पर गृहमंत्री अमित शाह को दखल देना पड़ा था। उन्हें ट्रस्ट में शामिल कर उनकी नाराजगी दूर की जा सकती है।
ट्रस्ट के प्रशासनिक सूत्र बताते हैं कि शीर्ष स्तर से महंत नृत्यगोपाल दास व चंपत राय की भूमिका तय हो चुकी है। दोनों ट्रस्टी बनने के बाद अहम पद भी संभालेंगे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *