PMC बैंक में आम आदमी के अलावा RBI अफसरों के भी पैसे फंसे

मुंबई। PMC (पंजाब एंड महाराष्ट्र कॉपरेटिव) बैंक पर RBI द्वारा लिए गए एक्शन से सिर्फ आम आदमी की ही गाढ़ी कमाई नहीं फंसी है बल्‍कि RBI के अपने अफसर भी इससे अछूते नहीं हैं।
अंग्रेजी अखबार ‘द हिंदू’ में छपी रिपोर्ट के मुताबिक RBI अफसरों द्वारा चलाए जा रहे एक कॉपरेटिव का PMC बैंक में 105 करोड़ रुपये का फिक्स्ड डिपॉजिट है।
RBI अफसरों के पैसे भी दांव पर
रिपोर्ट में कहा गया कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ऑफिसर्स ‘को-ऑप क्रेडिट सोसायटी’ की वित्त वर्ष 2019 की बैलेंस शीट के मुताबिक PMC बैंक में 105 करोड़ रुपये का फिक्स्ड डिपॉजिट कराया गया है। इस सोसायटी के मेंबर्स केंद्रीय बैंक में अफसर के पदों पर हैं। रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि RBI स्टाफ ऐंड ऑफिसर्स कॉपरेटिव क्रेडिट सोसायटी की भी इस बैंक में एफडी हैं। हालांकि एफडी की धनराशि कितनी है, इसके बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं है।
PMC बैंक पर क्या है RBI का एक्शन?
आरबीआई के निर्देश के अनुसार अब PMC बैंक के सेविंग/करंट या दूसरे अकाउंट से डिपॉजिटर्स 1 हजार रुपये से ज्यादा नहीं निकाल सकते। इस निर्देश के बाद मुंबई और देशभर के दूसरे हिस्सों में पीएमसी बैंक की शाखाओं के बाहर दो दिनों ले लोगों की भीड़ दिखाई दे रही है और अफरातफरी का माहौल है। छोटे जमाकर्ता और कारोबारी सबसे ज्यादा परेशान हैं। हालांकि, यह सुनिश्चित किया गया है कि उनका पैसा सुरक्षित है।
रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ऑफिसर्स को-ऑप क्रेडिट सोसायटी का सबसे बड़ा एफडी PMC बैंक के साथ ही है। बता दें PMC बैंक के निलंबित प्रबंध निदेशक जॉय थॉमस ने दावा किया है कि ऋणदाता के पास अपनी देनदारियों को निपटाने के लिए पर्याप्त नकदी है और जनता की पाई-पाई सुरक्षित है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *