अनुपम खेर ने बताया, क्‍यों इतनी सक्‍सेस फिल्‍म साबित हुई ‘द कश्मीर फाइल्स’

कश्मीरी पंडितों पर किए गए अत्याचार और हैवानियत की कहानी बताने वाली फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने बॉक्स ऑफिस के साथ-साथ लोगों के दिलों में भी हलचल पैदा करनी शुरू कर दी है। विवेक अग्निहोत्री की इस फिल्म में अनुपम खेर, दर्शन कुमार, पल्लवी जोशी और मिथुन चक्रवर्ती जैसे स्टार्स हैं। एक तरफ जहां यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर धड़ाधड़ कमाई कर रही हैं, वहीं दूसरी ओर इस देख लोग रो रहे हैं। पहले इस फिल्म को महज 700 स्क्रीन पर रिलीज किया गया था, पर अब डिमांड को देखते हुए अब फिल्म को 2 हजार से ज्यादा स्क्रीन पर दिखाया जा रहा है।
फिल्म के लीड स्टार्स में से एक अनुपम खेर ने हाल ही ‘द कश्मीर फाइल्स’ की सक्सेस और मिले रिस्पॉन्स पर रिऐक्ट किया है। साथ ही उन्होंने कहा कि अब फिल्म पर विवाद का कोई सवाल ही नहीं उठता। अनुपम खेर ने ‘जूम डिजिटल’ को दिए इंटरव्यू में यह भी बताया कि आखिर फिल्म इतनी बड़ी सक्सेस क्यों साबित हुई।
फिल्म की सक्सेस पर अनुपम खेर, बताया ग्रोथ का कारण
अनुपम खेर ने कहा, ‘लोग इस फिल्म को देख रहे हैं। इस फिल्म ने जो ग्रोथ दिखाई है, वह इसलिए है क्योंकि यह सच है जो कहीं नीचे छुपा हुआ था। लोग अब इसे अचानक देख रहे हैं। कभी-कभी दर्द लोगों को जोड़ता है और लोग समझ गए हैं कि पिछले ढाई साल में दर्द, ट्रैजिडी और किसी को खोना क्या होता है। लोग समझ गए हैं कि डर क्या होता है। इसलिए, वो उन लोगों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं जो अपने जीवन में बहुत कुछ कर चुके हैं।’
अनुपम खेर ने आगे कहा कि ‘जब उन्होंने (लोगों ने) देखा कि पिछले 32 सालों में क्या छिपा था, तो वो डर गए। वो खुद को दोषी महसूस करने लगे और अब वो उन 5 लाख कश्मीरी पंडितों को ठीक करना चाहते हैं। वो कम से कम उनकी कहानी सुनकर उन्हें ठीक करना चाहते हैं।’
कश्मीरी पंडितों का वो नरसंहार
बता दें कि 1990 में कश्मीरी पंडितों को उनके ही घर से बेदखल कर दिया गया था। कई कश्मीरी पंडितों को मौत के घाट उतार दिया गया था। कश्मीरी पंडितों के नरसंहार के उस दिन को इतिहास में आज भी ‘काले दिन’ के रूप में देखा जाता है। इसी पर ‘द कश्मीर फाइल्स’ आधारित है। फिल्म में उस आतंकवादी बिट्टा कराटे का भी वीडियो है, जिसने कई कश्मीरी पंडितों को बर्बरता के साथ मारा था।
‘द कश्मीर फाइल्स’ पर विवाद का पड़ेगा असर?
अनुपम खेर से जब पूछा गया कि क्या ‘द कश्मीर फाइल्स’ को लेकर हो रही कॉन्ट्रोवर्सी उन्हें परेशान करती है तो उन्होंने कहा कि फिल्म अब विवादों से परे है। उन्हें नहीं लगता कि विवादों का उस पर कोई असर पड़ने वाला है क्योंकि दर्शकों का एक बड़ा हिस्सा है जिसने फिल्म को खूबसूरती और संवेदनशील तरीके से अपनाया है।’ बता दें कि जहां ‘द कश्मीर फाइल्स’ को जहां भारत सरकार ने कई राज्यों में टैक्स फ्री कर दिया है, वहीं इस फिल्म पर सियासत भी तेज हो गई है।
पहले वीकेंड में ‘द कश्मीर फाइल्स’ की कमाई
‘द कश्मीर फाइल्स’ 11 मार्च को रिलीज हुई थी और अपने पहले वीकेंड पर कुल 26.50 करोड़ रुपये की कमाई कर चुकी है। ‘बॉक्स ऑफिस इंडिया’ की रिपोर्ट के मुताबिक, फिल्म ने शुक्रवार को 3.25 करोड़ कमाए थे, वहीं शनिवार को इसका बिजनस 8.25 करोड़ रहा। रविवार को ‘द कश्मीर फाइल्स’ की कमाई में 80 पर्सेंट बढ़ोतरी हुई और बिजनस 15 करोड़ रहा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *