यूपी में सभी विश्वविद्यालयों के लिए नये शैक्षणिक सत्र की घोषणा

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी विश्वविद्यालयों व कॉलेजों के लिए नये शैक्षणिक सत्र की घोषणा कर दी है। साथ ही रिजल्ट्स को लेकर भी आदेश दे दिये गये हैं।
अधिकारियों के साथ बैठक के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के सभी शिक्षण संस्थानों को 31 अगस्त 2021 तक रिजल्ट्स जारी करने का निर्देश दिया है। साथ ही यूपी सरकार ने घोषणा की है कि सभी विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और तकनीकि शिक्षण संस्थानों में सितंबर 2021 के दूसरे सप्ताह से नया एकेडेमिक सेशन शुरू होगा।
बैठक में तकनीकि कोर्सेज़ की परीक्षाओं पर भी फैसला हुआ है। सरकार ने जुलाई के तीसरे सप्ताह में टेक्निकल कोर्सेज़ के फाइनल ईयर एग्जाम्स और जुलाई के अंतिम सप्ताह में अन्य एग्जाम्स कराने का फैसला किया है। ये परीक्षाएं ऑनलाइन मोड पर ही ली जाएंगी।
तकनीकि शिक्षा बोर्ड की सचिव रश्मि सोनकर ने कहा कि पॉलीटेक्निक एग्जाम्स की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। हालांकि सिलेबस अभी अधूरा है। इसे जल्द पूरा कराया जाएगा।
डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (AKTU) के वीसी प्रोफेसर विनय कुमार पाठक ने कहा कि जो स्टूडेंट्स यूपी में नहीं हैं, उन्हें भी परेशान होने की जरूरत नहीं। स्टूडेंट्स कहीं से भी एग्जाम दे सकते हैं क्योंकि यह ऑनलाइन मोड पर लिया जाएगा।
बता दें कि यूपी में एकेटीयू से संबद्ध 750 कॉलेजों में टेक्निकल कोर्सेज़ में करीब 2.5 लाख स्टूडेंट्स नामांकित हैं। इसके अलावा राज्य के अन्य पॉलीटेक्निक (Polytechnic) व डिप्लोमा कोर्सेज़ में एनरोल स्टूडेंट्स की संख्या भी करीब 2.5 लाख है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *