महिला सशक्तिकरण: आगरा की पहचान बनीं Anandana Garg

आगरा। आगरा के पश्च‍िमपुरी निवासी अनिल गर्ग एवं आँचल गर्ग  की बेटी Anandana Garg जो क‍ि मुम्बई में रहती हैं का कहना है क‍ि बेटी, पत्नी, गृहणी और एक माँ की कसौटी पर खरा उतरना ही वो अपना परम कर्तव्य समझती हैं। इन सबके बीच अपनी पहचान को क़ायम रखना उनके लिए बड़ी चुनौती की तरह होता है।

Anandana Garg ने कई बार अपने अस्तित्व को साबित किया है। वह मिसेज़ इंडिया स्प्लेंडन्ट स्टार 2017 बनीं (Mrs. India Splendent Star 2017), मिसेज़ इंडिया रिमार्केबल वेस्ट 2017 बनीं ( Mrs. India Remarkable West 2017), फिर वह आय एम मी रॉयल इंडिया वर्ल्ड 2018 मिसेज़ बनीं (I Am Me Royal India World 2018 Mrs.) Winner.

अभी हाल ही में एक और उपलब्धि से उनका नाम जुड़ा है, जो है 17 मिनट 53 सेकण्ड्स में 26 प्रकार में घरेलू चॉकलेट A to Z क्रम से बनाने का “लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स 2020″। यह वास्तव में एक अनोखा रिकॉर्ड है जिसे उनने स्वयं अपने घर में तैयार कर प्रस्तुत किया है और इस उपलब्धि को अपने अंजाम तक पहुँचाया है जिसे लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स ने प्रमाणित किया है।

कई राष्ट्रीय पत्रिकाओं ने उन्हें अपने मुख्य पृष्ठ पर सम्मान भी दिया हैं। उनपर महिलाओं से सम्बंधित राष्ट्रीय स्तर की कई पत्रिकाओं में संपादकीय लेख भी लिखे जा चुके हैं।

वह उन महिलाओं को जो एक माँ है, एक कामकाज़ी महिला हैं या एक घरेलू स्त्री हैं, को एक सशक्त सोच प्रदान करना चाहती हैं कि जीवन में चाहे जो भी बाधाएँ हो अगर हम महिलाओं ने कुछ करने की ठान ली तो उसे किसी भी सूरत में हम प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह वो महिलाओं को सजग रहने और घर-गृहस्थी से बाहर निकल कर जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर रही हैं।

8 मार्च, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर वह उन सब महिलाओं को बधाई देती हैं और उनके अच्छे स्वास्थ्य, समृद्धि और सुखी की कामना करती हैं।

  • Legend News
50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *