नए लोगो को लेकर ट्रोलर्स का शिकार बनी Amazon, बदलना पड़ा लोगो

ई-कॉमर्स कंपनी Amazon अपने नए लोगो को लेकर ट्रोलर्स का शिकार बन गई। यूजर्स ने इतना ज्यादा ट्रोल किया कि कंपनी को लोगो बदलना पड़ा। मामला यह है कि अमेजन ने जनवरी माह में अपने ऐप आइकन में बदलाव किया था। इसमें भूरे रंग के कार्डबोर्ड बॉक्स के ऊपर कंपनी का सिग्नेचर स्माइल और टॉप पर ब्लू कलर का एक टेप दिखाई दे रहा था। लोगों ने इसे हिटलर की मूंछों से जोड़ दिया।
कई सोशल मीडिया यूजर्स ने अमेजन के इस नए आइकन को हिटलर के मूछों और उसके चेहरे से जोड़ दिया। वहीं कई लोगों ने तो अमेजन को लोगो के डिजाइन के बारे में फिर से सोचने को कह दिया। कंपनी इतना ट्रोल हुई कि अब अमेजन ने ऐप आइकन का डिजाइन बदल दिया है। अपडेट किए गए अमेजन ऐप आइकन में अब भूरे रंग कार्डबोर्ड बॉक्स पर टूथब्रश मूंछ की जगह, नीले रंग के टेप को नीचे से बस मोड़ दिया गया है और बाकी का डिजाइन और कंपनी की सिग्नेचर स्माइल पहले आइकन जैसा ही है।
टूथब्रश डिजाइन की मूंछें 1900 के दशक की शुरुआत में चार्ली चैपलिन और ओलिवर हार्डी जैसे हास्य कलाकारों के चलते लोकिप्रय हो गई थीं लेकिन ज्यादातर लोग एडॉल्फ हिटलर के साथ ही जोड़कर देखते हैं। या यूं कहें कि हिटलर की मूंछों के तौर पर याद रखते हैं।
जब मिंत्रा के नए लोगो पर भी लोग हुए नाराज
इससे पहले जनवरी माह में ही ई-कॉमर्स वेबसाइट मिंत्रा (Myntra) को अपने नए लोगो के चलते लोगों के गुस्से का शिकार होना पड़ा था। मिंत्रा के साथ मामला यह था कि कंपनी के नए लोगो लोगो को महिलाओं के लिए ‘आपत्तिजनक’ बताया गया था। इस मामले में मुंबई साइबर क्राइम विभाग में केस भी दर्ज हुआ था। शिकायत का जवाब देते हुए मिंत्रा ने कहा था कि कंपनी एक महीने के समय में अपना लोगो बदल देगी।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *