दिल्ली में आज से खुले सभी स्कूल और कॉलेज, लेकिन हवा अब भी खराब

नई दिल्‍ली। दिल्ली में आज से सभी स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान फिर से खुल गए। राजधानी में प्रदूषण बढ़ने के कारण स्कूलों को बंद कर दिया गया था। हालांकि, दिल्ली में अभी भी हवा की गुणवत्ता खराब बनी हुई है। एयर क्वालिटी पर नजर रखने वाली संस्था सफर के अनुसार दिल्ली में सुबह 10 बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स 370 था। इसके अलावा सरकारी ऑफिसों में वर्क फ्रॉम होम लागू कर दिया गया था। सोमवार को स्कूल खुलने के बाद स्टूडेंट्स फिर से स्कूल पहुंचे। स्कूलों में कोरोना गाइडलाइन्स का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।
दिल्ली सरकार ने की थी स्कूलों को खोलने की घोषणा
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार (24 नवंबर) को शहर में वायु गुणवत्ता के स्तर में सुधार के बाद शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने के आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के फैसले की घोषणा की थी।
ऑनलाइन क्लासेज भी रहेंगी जारी
दिल्ली सरकार की तरफ से स्कूलों को खोलने की घोषणा के बावजूद ऑनलाइन क्लासेज भी जारी रहेंगी। शिक्षा निदेशालय की तरफ से स्कूलों को इस आशय का निर्देश भी दिया गया है।
मेन गेट पर सैनेटाइजर की व्यवस्था
कई स्कूलों के मेन गेट पर ही सैनेटाइजर डिस्पेंसर लगे हुए थे। वहीं, कई स्कूलों में बच्चों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद मैनुअली सैनेटाइजर उपलब्ध कराया गया।
कोविड गाइडलाइन्स का कर रहे पालन
राजधानी के सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में कोरोना गाइडलान्स को फॉलो करने के निर्देश दिए गए हैं। स्कूलों में आज बच्चे गेट पर कतार में खड़े दिखाई दिए। बच्चों की थर्मल रीडिंग के बाद ही उन्हें प्रवेश दिया गया।
बच्चों को पेरेंट्स खुद छोड़ने पहुंचे स्कूल
राजधानी के अधिकतर स्कूलों की तरफ से अभी ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था उपलब्ध नहीं कराई गई है। ऐसे में आज सुबह कई पेरेंट्स खुद ही अपने बच्चों को स्कूल छोड़ने पहुंचे।
शिक्षा निदेशालय ने जारी किया था सर्कुलर
शिक्षा निदेशालय की तरफ से जारी सर्कुलर में कहा गया था कि सभी सरकारी, गैर-मान्यता प्राप्त, सरकारी सहायता प्राप्त, नई दिल्ली नगर परिषद, नगर निगम और दिल्ली छावनी बोर्ड के स्कूल 29 नवंबर से सभी कक्षाओं के लिए फिर से खुलेंगे। सभी स्कूलों के प्रमुखों को निर्देश दिया जाता है कि वे छात्रों, स्टाफ सदस्यों, एसएमसी सदस्यों और पैरंट्स को सूचना दें।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *