भारत में ब्रिटेन के नए उच्चायुक्त बने एलेक्स एलिस

नई दिल्‍ली। ब्रिटेन के रणनीति विशेषज्ञ एलेक्स एलिस (Alex Ellis)को भारत में ब्रिटेन का नया उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। ब्रिटेन के फॉरेन, कॉमनवेल्थ एवं डेवलपमेंट ऑफिस (FCDO) ने मंगलवार को उनकी नई नियुक्ति की घोषणा की थी। 53 वर्षीय एलेक्स अभी तक कूटनीति पर सरकारी समीक्षा के लिए यूके कैबिनेट ऑफिस में डिप्टी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की जिम्मेदारी निभा रहे थे।

अपनी नई भूमिका में वह सर फिलिप बार्टन की जगह लेंगे। बार्टन पिछले साल नए सिरे से विस्तारित एफसीडीओ में स्थाई अवर सचिव की जिम्मेदारी संभालने के लिए ब्रिटेन वापस लौट हए थे। एलेक्स को सुरक्षा के मुद्दों और रणनीति का विस्तृत अनुभव है और वह यूके और यूरोपीय संघ के लिए सुरक्षा भागीदारी, आंतरिक समझौते और ब्रेग्जिट के लिए महानिदेशक की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।
उल्लेखनीय है कि एलेक्स एलिस साल 2013 से 2017 के बीच ब्राजील के लिए और 2007 से 2010 के बीच पुर्तगाल के लिए ब्रिटिश राजदूत के रूप में भी सेवाएं दे चुके हैं। इसके साथ ही उन्होंने विदेश कार्यालय में डायरेक्टर ऑफ स्ट्रेटेजी की जिम्मेदारी भी संभाली थी। यहां उनकी जिम्मेदारी एफसीओ और सरकारी नीतियों को बेहतर बनाने के लिए नए तरीके विकसित करने की थी।

यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष की कैबिनेट के सदस्य के रूप में उनकी जिम्मेदारी जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा, प्रतिस्पर्धा, विकास, व्यापार और रणनीति पर थी। एलेक्स ने मैड्रिड और स्पेन में ब्रिटेन के उच्चायोग में भी सेवा दी है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत नेलसन मंडेला की रिहाई के बाद दक्षिण अफ्रीका में बहुदलीय लोकतंत्र के लिए सहयोग करने वाले दल के सदस्य के रूप में की थी।

एलेक्स ने ब्रिटिश सरकार के लिए कई समझौतों में अहम भूमिका निभाई है। बता दें कि सिविल लेवा के क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले एलेक्स एलिस इतिहास के शिक्षक हुआ करते थे और उनकी अन्य रुचियों में गायन, संगीत, थिएटर और खेल शामिल थे। उनका विवाह टेरेसा एडेगस के साथ हुआ है। उनका एक बेटा टॉमस भी है जो एसपर्जर सिंड्रोम से ग्रस्त है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *