चक्रवात बुरेवी के खतरे को देखते हुए केरल में अलर्ट जारी, छुट्टी की घोषणा

तिरुवनंतपुरम। केरल में चक्रवात बुरेवी के खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने अलर्ट जारी किया है। राज्य सरकार ने कहा कि किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी एहतियाती कदम उठाए गए हैं। चक्रवात बुरेवी के शुक्रवार शाम तक किसी भी समय केरल तट से टकराने की आशंका है। इसको देखते हुए केरल के तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट पर विमानों का संचालन सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक के लिए बंद किया गया है।
स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने कहा कि चक्रवात, बारिश और महामारी से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए अलर्ट जारी किया गया है। शैलजा ने कहा कि कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए सभी एहतियाती उपाय किए जा रहे हैं। मंत्री ने कहा, ‘सभी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त तैयारी रखें। अस्पताल प्रबंधन को आपात स्थिति में लोगों की मदद के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है।’ मौसम विभाग ने बुरेवी के मद्देनजर केरल में रेड अलर्ट जारी किया है।
केरल के 5 जिलों में छुट्टी की घोषणा
केरल में शुक्रवार को बुरेवी चक्रवात के आने के साथ भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर राज्य सरकार ने पांच जिलों में शुक्रवार को छुट्टी की घोषणा कर दी है। आईएमडी ने अपने ताजा बुलेटिन में कहा है कि चक्रवात बुरेवी चार दिसंबर को केरल से टकरा सकता है और दक्षिण तमिलनाडु और दक्षिण केरल के तटों के लिए रेड अलर्ट और चक्रवात की चेतावनी जारी की है। राज्य सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि राज्य के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा, अलप्पुझा और इदुक्की जिलों के लिए सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। उन्होंने कहा कि केरल में दो हजार से अधिक राहत शिविर खोले गए हैं।
तमिलनाडु में कमजोर पड़ा चक्रवात, भारी बारिश का अलर्ट
आईएमडी ने कहा कि चक्रवात बुरेवी तमिलनाडु के रामनाथपुरम जिले के मन्नार की खाड़ी के पास डीप डिप्रेशन में कमजोर पड़ गया है।
आईएमडी के अनुसार डीप डिप्रेशन रामनाथपुरम से लगभग 40 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में, पंबन के 70 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम में और कन्याकुमारी के 160 किलोमीटर की दूरी पर है। चक्रवात के दौरान हवा की गति लगभग 50-60 से 70 किमी प्रति घंटा है। डीप डिप्रेशन पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और रामनाथपुरम और आसपास के थूथुकुडी जिलों को छह घंटे में 50-60 की रफ्तार से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पार करेगा।
मौसम विभाग का अनुमान, शाम तक होगी भारी बारिश
शुक्रवार यानी 4 दिसंबर की सुबह तक डिप्रेशन (हवा की गति 45-55 किमी प्रति घंटा से 65 किमी प्रति घंटा की रफ्तार) में और कमजोर होने की संभावना है। आईएमडी ने अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत अधिक वर्षा होने का अनुमान लगाया है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *