रिलीज से पहले विवादों में घिरती नजर आ रही है अक्षय कुमार की फिल्म ‘पृथ्वीराज’

पिछले काफी दिनों से अक्षय कुमार के लीड रोल वाली फिल्म ‘पृथ्वीराज’ सुर्खियों में हैं। इस फिल्म का ट्रेलर रिलीज हो गया है और यह अगले महीने 3 जून को रिलीज होने जा रही है। अपनी रिलीज से पहले ही भारत के आखिरी हिंदू सम्राट पर बनी यह फिल्म विवादों में घिरती नजर आ रही है। इस फिल्म पर गुर्जर समाज के एक संगठन ने आपत्ति दर्ज की है। संगठन का दावा है कि 12वीं सदी के सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजपूत नहीं बल्कि एक गुर्जर राजा थे। संगठन ने मांग की है कि फिल्म में पृथ्वीराज चौहान को एक गुर्जर राजा के तौर पर दिखाया जाए।
क्या किया जा रहा है दावा?
पृथ्वीराज चौहान का सम्राज्य उत्तर भारत और राजस्थान में फैला हुआ था। उनके राज्य की राजधानी अजमेर थी। अब अखिल भारतीय वीर गुर्जर महासभा ने दावा किया है कि पृथ्वीराज चौहान एक गुर्जर राजा थे। महासभा के आचार्य वीरेंद्र विक्रम ने दावा किया है कि पृथ्वीराज रासो के भाग 1 में पृथ्वीराज चौहान के पिता सोमेश्वर को एक गुर्जर राजा बताया गया है। उन्होंने कहा, ‘ऐसे कई ऐतिहासिक तथ्य मौजूद हैं जो यह बात साफ करते हैं कि वह (पृथ्वीराज) गुर्जर थे। इन्हीं तथ्यों के आधार पर फिल्म के प्रड्यूसर्स से हमारी यह मांग है कि पृथ्वीराज को फिल्म में राजपूत नहीं बल्कि एक गुर्जर राजा के तौर पर दिखाया जाए।’
प्रोड्यूसर्स से पिछले साल मिले थे महासभा के लोग
गुर्जर महासभा के राज्य अध्यक्ष मनीष भारगद ने कहा कि उनका संगठन पिछले साल फिल्म के प्रोड्यूसर से मिल चुका था और उन्हें बहुत से ऐतिहासिक सबूत इस मामले में दिए थे। उन्होंने कहा कि उसी मुलाकात के दौरान यह अपील भी की गई थी कि फिल्म में सही तथ्यों को ही पेश किया जाए। मनीष ने कहा, ‘फिल्म के प्रोड्यूसर ने महासभा को पिछले सार ही आश्वस्त किया था कि फिल्म में हमारे समाज के खिलाफ कुछ भी नहीं दिखाया जाएगा। अब जैसा कि फिल्म रिलीज होने जा रही है तो हम अपनी मांग एक बार फिर रखते हैं कि पृथ्वीराज चौहान को एक गुर्जर राजा के तौर पर दिखाया जाए।’ इस मामले में अभी तक राजपूत समाज की तरफ से कोई रिएक्शन सामने नहीं आया है।
मानुषी छिल्लर कर रही हैं डेब्यू
बता दें कि फिल्म में अक्षय कुमार के अलावा संजय दत्त, सोनू सूद, आशुतोष राणा और मानव विज मुख्य भूमिकाओं में नजर आने वाले हैं। इस फिल्म से पूर्व मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर बॉलिवुड में डेब्यू करने जा रही हैं। ‘पृथ्वीराज’ का डायरेक्शन डॉक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने किया है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *