एयरपोर्ट अथॉरिटी ने घरेलू हवाई यात्रा के लिए गाइडलाइंस जारी कीं

नई दिल्‍ली। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया ने घरेलू हवाई यात्रियों के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं। 14 साल से कम उम्र वालों को छोड़कर सभी यात्रियों के लिए आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य कर दिया गया है। भारत सरकार ने बुधवार को 25 मई से घरेलू हवाई सेवा बहाल करने की घोषणा की थी।  एयरपोर्ट में दाखिल होने से पहले सभी पैसेंजर्स की स्क्रीनिंग भी होगी। फ्लाइट में बीच वाली सीट अभी ख़ाली रखने की योजना है। इससे का किराया ज़्यादा लग सकता है। मार्च के आख़िरी दिनों में लॉकडाउन लागू होने के बाद हवाई सेवा भी बंद कर दी गई थी।
एयरपोर्ट अथॉरिटी ने ये भी कहा है कि सभी पैसेंजर्स को पहले स्क्रीनिंग ज़ोन में आना होगा और जांच के बाद ही एयरोपर्ट में एंट्री मिलेगी।
लॉकडाउन की वजह से करीब दो महीने से देशभर में हवाई सेवाएं बाधित हैं। अब 25 मई से एक बार फिर उड़ानें शुरू होने जा रही हैं, जिसकी जानकारी खुद नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट करके दी थी। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि 25 मई 2020 से उड़ानें शुरू की जाएंगी। ये भी कहा है कि सभी एयरपोर्ट और एयर लाइन कंपनियां 25 मई से उड़ानें शुरू करने के लिए तैयार रहें। हालांकि यात्रियों के लिए उड़ान के क्या नियम होंगे, इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा है और ट्वीट में लिखा है कि इसकी जानकारी अलग से दी जाएगी।
इससे पहले पुरी ने मांगा था राज्यों का सहयोग
कुछ दिन पहले ही हरदीप पुरी ने एक ट्वीट कर कहा था कि घरेलू विमान सेवा शुरू करने की जिम्मेदारी पूरी तरह केंद्र या नागरिक उड्डयन मंत्रालय की नहीं है। यह मामला राज्यों से भी जुड़ा है, इसलिए हवाई सेवाएं शुरू करने के लिए उन्हें भी तैयार होने की जरूरत है।
करीब दो महीनों से बंद हैं उड़ानें
कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश में 24 मार्च से लॉकडाउन जारी है। उसी समय से कमर्शियल हवाई सेवा पर पूरी तरह रोक है। लॉकडाउन तीन में कई सारी सेवाओं की छूट दी गई लेकिन प्लेन, ट्रेन, मेट्रो, स्कूल-कॉलेज, मॉल्स जैसे जगहों पर पूरी तरह पाबंदी लॉकडाउन के चौथे चरण में भी है। बता दें कि लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को खत्म होगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *