भारत आने वाले पर यात्र‍ियों को क्वारंटीन से छूट देगा Air Suvidha पोर्टल

नई द‍िल्ली। वंदे भारत म‍िशन के तहत भारत आए हवाई यात्रियों की मदद के लिए द‍िल्ली एअरपोर्ट ने एक Air Suvidha पोर्टल तैयार किया है. इस पोर्टल की मदद से भारत आने वाले यात्रियों को Quarantine प्रक्रिया से छूट मिलेगी.

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने इस सुविधा को लॉन्च किया है.

इस पोर्टल की मदद से मुसाफिर न केवल अपना Self Declaration फॉर्म बिना परेशानी के भर सकेंगे, बल्कि अनिवार्य Quarantine प्रक्रिया से छूट पाने के लिए आवेदन भी सकेंगे. आवेदन स्‍वीकृत होने पर इसी पोर्टल के माध्‍यम से मुसाफिरों को जानकारी भी उपलब्‍ध कराई जा सकेगी.

कंपनी ने शुक्रवार को बताया कि इस ऑनलाइन फॉर्म को नागरिक विमानन मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और दिल्ली, उत्तर-प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, हरियाणा, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश सहित विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों के सहयोग से विकसित किया गया है.

8 अगस्त को होगा लॉन्च
मुसाफिरों की मदद के लिए एयर सुविधा पोर्टल को 8 अगस्‍त को लांच किया जाएगा. जिससे बाद, विदेश से आने वाले सभी मुसाफिर इस एयर सुविधा पोर्टल का लाभ ले सकेंगे. दिल्‍ली एयरपोर्ट की वेबसाइट www.newdelhiairport.in पर उपलब्ध ई-फॉर्म भरना होगा. उन्हें यह उनकी फ्लाइट पकड़ने से कम से कम 72 घंटों पहले उनके पासपोर्ट की कॉपी सहित आवश्‍यक दस्तावेज के साथ जमा करना होग. एयर सुविधा की मदद से मुसाफिर एक ही जानकारी बार-बार अलग-अलग विभागों को नहीं देनी होगी. एक बार पोर्टल में जानकारी दाखिल करने के बाद, वह स्‍वत: सभी विभागों के पास पहुंच जाएगी.

इनको मिलेगी छूट
इस पोर्टल पर क्वारंटीन होने से छूट प्राप्त करने के लिए पांच तरह की कैटेगिरी हैं. पहली कैटेगिरी में गर्भवती महिलाएं, दूसरी कैटेगिरी में गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीज, तीसरी कैटेगरी में 10 साल से कम उम्र के बच्चों के साथ आने वाले माता-पिता, चौथी कैटेगरी के अंतर्गत हाल ही में आरटी-पीसीआर टेस्ट में कोरोना निगेटिव पाया गया है. कोविड-19 टेस्‍ट 96 घंटे से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए. वहीं, पांचवीं कैटेगरी में उन मुसाफिरों को शामिल किया गया है, जिनके घर में किसी की मृत्‍यु हो गई है.

विशिष्ट आधार पर छूट अनुरोध स्वीकार या रद्द किए जाने की एक कॉपी यात्रियों को ईमेल कर दी जाएगी. जिन लोगों को अनिवार्य क्वारंटीन से छूट प्रदान की गई है, वे एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद इसे ट्रांसफर एरिया में दिखा सकते हैं और बिना किसी परेशानी के एयरपोर्ट के बाहर आ सकते हैं.

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *