अहमदाबाद की तर्ज पर आगरा का किया जाएगा विकास, MoU साइन

आगरा। आगरा को हेरिटेज सिटी बनाने के लिए नगर निगम ने अहमदाबाद की सीईपीटी यूनीवर्सिटी (सेंटर फार एनवायरमेंट प्लानिंग एंड टेक्नोलाजी) के साथ नगर निगम ने MoU साइन किया है, हेरिटेज सिटी के संबंध में सीईपीटी की टीम विस्तृत अध्ययन करेगी टीम की सिफारिश के बाद ही आगे काम होगा।

नगर आयुक्त और सीईपीटी यूनीवर्सिटी के दो प्रतिनिधियों ने इस MoU पर हस्ताक्षर किए हैं। अध्ययन पर करीब 70 लाख रुपये का व्यय होगा। संस्था की सिफारिश के बाद ही शहर में काम होगा। उसी के आधार पर शहर को हेरिटेज लुक किया जाएगा। शहर की संस्कृति और विरासत को सहेजने का काम किया जाएगा।

भारत सरकार की योजना के तहत आगरा हेरिटेज सिटी घोषित किया जाना है। अहमदाबाद की तर्ज पर आगरा का विकास किया जाएगा। इसके लिए नगर निगम के अधिकारी अहमदाबाद का दौरा कर चुके हैं।

हेरिटेज सिटी बनाने से पहले शहर का विस्तृत अध्ययन किया जाएगा। इस स्टडी के लिए नगर निगम ने अहमदाबाद की सीईपीटी यूनीवर्सिटी को चुना है। गुरुवार को नगर निगम और सीईपीटी यूनीवर्सिटी के बीच अध्ययन के लिए MoU किया गया है।

अध्ययन पर करीब 70 लाख होगा खर्च
नगर निगम के अधिशासी अभियंता आरके सिंह ने बताया कि गुरुवार को एग्रीमेंट साइन हुआ है। अगले सप्ताह सीईपीटी यूनीवर्सिटी के अन्य अधिकारी और टीम आगरा आएगी। हेरीटेज सिटी से संबंधित सभी विभागों के साथ वृहद बैठक होगी। उस बैठक में स्टडी की योजना पर तय होगी।

टीम ने देखा ताज और आसपास के क्षेत्र

नगर निगम के साथ करार के बाद सीईपीटी यूनीवर्सिटी की टीम ने ताजमहल, आगरा किला और आसपास के इलाके का निरीक्षण किया। उन्होंने शहर के पुराने बाजार, ताजगंज के बाजार, वहां की गलियां, ताजमहल और किले के आसपास की पुरानी इमारतों आदि का जायजा लिया है।

नगर निगम ने शहर के संबंध में तमाम दस्तावेज भी टीम को उपलब्ध कराए हैं। इन दस्तावेजों में शहर की पेयजल, सीवर, सड़क, ट्रैफिक, आबादी, बाजार, व्यवसायिक प्रतिष्ठान और व्यवसायिक क्षेत्र, शहर में चल रहे विकास कार्य, स्मार्ट सिटी के तहत कराए जा रहे कार्यों की जानकारी दी है।

-Legend News

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *