Air connectivity: डायरेक्‍टर एयरपोर्ट से म‍िली स‍िव‍िल सोसायटी

आगरा। पर्यटन सत्र शुरू होने को है लेकि‍न आगरा की Air connectivity को लेकर चल रही दि‍क्‍कत को लेकर अब तक कुछ भी नहीं हो पा रहा है। सि‍वि‍ल सोसायटी ऑफ़ आगरा के जर्नल सैकेट्री अनि‍ल शर्मा और राजीव सक्‍सेना ने आगरा एयरपोर्ट के कार्यवाहक डायरेक्‍टर श्री विनोद कुमार सिंह से मुलाकात कर Air connectivity को बढ़ाये जाने के मुद्दे पर मुलाकात की ।
एयरपोर्ट डायरेक्‍टर ने बताया कि झूम एयरलाइंस की फ्लाइट आर सी ए योजना के तहत यहां से शुरू होनी है। आर सी ए योजना के तहत यह जून महीने से ही शुरू हो जानी थी कि‍न्‍तु अब इसमें अधि‍क देरी नहीं होगी ओर पर्यटन शुरू होने तक यह आप्रेट करना प्रारंभ कर देगी।
उन्‍होंने कहा कि इंडि‍यन एयरलाइंस की वारणसी और जयपुर को जोडने वाली फ्लाइट का संचालन जारी है कि‍न्‍तु पैसि‍जरों की अपेक्षा पूरी करने के लि‍ये प्राइवेट एययरलइंसों को फ्लाइट आप्रेट करने के लि‍ये पर्याप्‍त अवसर है।

डायरेक्‍टर ने बताया कि सि‍वि‍ल एयरपोर्ट तक पहुंच के लि‍ये अर्जुन नगर गेट से पहुंच की व्‍यवस्‍था पूर्ववत है, इसे और अधि‍क सुवि‍धा जनक बनाये जाने के लि‍ये एक कंट्रोल एक्‍सि‍स कॉरीडोर बनाया जा सकता है। आगरा के पार्लि‍यामेंट मेम्‍बर प्रो एस पी सि‍ह बघेल इसके लि‍ये प्रयास रत हैं, रक्षा मंत्रालय की अनुमति मि‍लने के बाद ही इसका बनाया जाना संभव हो सकेगा।
एक जानकारी में एयरपोर्ट डायरेक्‍टर ने बताया कि सि‍वि‍ल एन्‍कलेव को धनौली में शि‍फ्टि‍ंग के प्रोजेक्‍ट के लि‍य चि‍न्‍हि‍त जमीन एयरपोर्ट अथार्टी के कब्‍जे में ही है कि‍न्‍तु कुछ औपचारि‍क्‍ताओं को पूरा होने से इसका नि‍र्माण शुरू होने में कुछ समय और लग सकता है। एक बार र्नि‍माण शुरू हो जाने पर भी इसे पूरा होने में दो से तीन साल लगेंगे। तब तक नागरि‍क उडानों के लि‍ये मौजूदा एयरपोर्ट उपयोग मे लाया जाना जारी रखा जायेगा।

एक जानकारी में उन्‍होंने कहा कि धनौली में सि‍‍वि‍ल एन्‍कलेव का र्निमाण शुरू करने और उसकी शि‍फ्टिं‍ग के लि‍ये जो भी औपचारि‍क्‍तायें हैं , उन्‍हें प्रशासन के द्वारा ही अपने स्‍तर से पूरी करवानी हों । वस्‍तु स्‍थि‍ति यह है कि एयफोर्स स्‍टेशन आगरा के परि‍सर में स्‍थिति सि‍वि‍ल एयर एन्‍कलेव की बि‍ल्‍डिग तक पहुंच सहज नहीं है। वर्तमान में एयरफोर्स स्टेशन के अर्जुन नगर गेट से सि‍वि‍ल एन्‍कलेव तक पहुंचने की प्रक्रि‍या हवाई यात्रा करने वाले आम नागि‍रकों के नये नये अनुभ्‍वों से भरपूर ही होती है। यात्रा टि‍कट होने के बावजूद अगर यात्री फ्लाइट से कुछ घंटे पूर्व सि‍वि‍ल टर्मि‍नल पहुंचना चाहे तो उसका एयरफोर्स स्‍टेशन के अर्जुन नगर गेट से एक इंच भी आगे बढ़ना नामुमकि‍न है ।

सि‍वि‍ल सोसायटी का सुझाव
सि‍वि‍ल सोसायटी ऑफ़ आगरा का सुझाव है कि‍ जब तक सि‍वि‍ल एयरपोर्ट तक पहुंच को सहज बनाये जाने के लि‍ये ‘एक्‍सेस कारीडोर’ दि‍लवाने का काम हो तब तक जनप्रति‍नि‍धि‍ अर्जुन नगर गेट के आसपास एयर र्टैवलरों के लि‍ये सुवि‍धा जनकर फर्नीचर युक्‍त टैम्‍परेरी शैल्‍टर ही नगर नि‍गम या टूरि‍ज्‍म डि‍पार्टमेंट से बनवा दि‍या जाये, जि‍ससे कि‍ र्टैवलरों का आगरा से खट्टे अनुभव लेकर जाना थम सके।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *