Article 370 के खिलाफ याचिका पर सुप्रीम कोर्ट से मिली कड़ी फटकार

नई दिल्‍ली। जम्मू-कश्मीर में Article 370 खत्म करने के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने नाराजगी जताई। चीफ जस्टिस ने याचिकाकर्ता को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि बिना जानकारी की पुष्टि किए, कुछ सूचनाओं के आधार पर याचिका दायर कर दी गई है।
हालांकि, कोर्ट ने याचिका खारिज नहीं की और कहा कि इस मामले में कई और याचिका दायर हैं। सुप्रीम कोर्ट ने मीडिया पर बैन हटाने संबंधी याचिका पर एक बार फिर कहा कि प्रदेश के हालात स्थिर करने के लिए सरकार को कुछ और वक्त मिलना चाहिए। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि सुरक्षा एजेंसियां हर दिन हालात बेहतर करने की कोशिश में हैं।
याचिकाकर्ता को सुप्रीम कोर्ट ने लगाई फटकार
याचिकाकर्ता एम एल शर्मा को फटकार लगाते हुए चीफ जस्टिस ने कहा, ‘मिस्टर शर्मा! यह किस तरह की याचिका है? क्या ऐसे याचिका दायर की जाती है। इसमें अनेक्सर नहीं है। कोई प्रेयर नहीं है। आप कहना क्या चाहते हैं कुछ नहीं पता।’ इसके जवाब में याचिकाकर्ता ने कहा कि वह एडिशनल एफिडेविट फाइल कर देंगे।
याचिका को सीजेआई ने बताया, बकवास
चीफ जस्टिस ने सही तरीके से याचिका फाइल नहीं करने पर सख्ती दिखाई। उन्होंने कहा, ‘आपने 4 सूचनाएं लीं और याचिका दायर कर दी। न फैक्ट हैं न जानकारी। इतने गंभीर मामले पर ये बकवास याचिका कैसे दायर कर सकते हैं।’ हालांकि, इसके जवाब में याचिकाकर्ता ने कहा कि 2 दिन में याचिका में संशोधन फ़ाइल कर दूंगा। इस पर सीजेआई ने कहा कि यह याचिका ऐसी नहीं है कि इस पर सुनवाई की जाए। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ‘आपकी याचिका हम खारिज कर देते लेकिन ऐसा करने से इस मामले में दायर कई और याचिकाओं पर असर पड़ेगा।’
कश्मीर पर 6 याचिका दायर जिनमें से 4 त्रुटिपूर्ण
Article 370 पर दायर याचिकाओं के बारे में सुप्रीम कोर्ट ने रजिस्ट्रार से पूछा कि Article 370 के के खिलाफ कुल कितनी याचिकाएं फाइल की गई हैं। रजिस्ट्रार ने बताया कि कुल 6 याचिका हैं, लेकिन उनमें से 4 में कुछ न कुछ कमी है। सीजेआई ने कहा कि याचिकाओं की कमियों को दूर होने के बाद ही सुनवाई होगी।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *