अफ़ग़ानिस्तान का भारत से अनुरोध, UNSC का आपातकालीन सत्र बुलाएं

अफ़ग़ानिस्तान के विदेश मंत्री मोहम्मद हनीफ़ अत्मार ने भारतीय विदेश मंत्री एस जयंशकर से अफ़ग़ानिस्तान के मामले पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का एक आपातकालीन सत्र आयोजित करने का अनुरोध किया है.
उन्होंने कहा है कि अफ़ग़ानिस्तान में हिंसा में कमी और शांति प्रक्रिया को केंद्र में रखकर इस सत्र का आयोजन किया जाए.
मोहम्मद हनीफ़ ने इस संबंध में ट्वीट करके जानकारी दी. उन्होंने लिखा, ”भारतीय विदेश मंत्री से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अफ़ग़ानिस्तान पर एक आपातकालीन सत्र आयोजित करने पर चर्चा के लिए फोन पर बात की. संयुक्त राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय तालिबान की हिंसा और अत्याचार को रोकने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं.”
भारत को अगस्त महीने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता की ज़िम्मेदारी मिली है.
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता हर महीने बदलती है और यह अंग्रेज़ी के अल्फ़ाबेटिकल ऑर्डर में होता है. इसी के तहत फ़्रांस के बाद भारत की बारी आई है.
संयुक्त राष्ट्र परिसर पर हमले की निंदा
वहीं, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अफ़ग़ानिस्तान के हेरात शहर में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन के प्रांतीय मुख्यालय के नज़दीक हुए हमले की निंदा की है.
सुरक्षा परिषद ने एक बयान जारी कर कहा है कि सुरक्षा परिषद के सदस्य 30 जुलाई, 2021 को हेरात में संयुक्त राष्ट्र परिसर में हुए हमले की कड़ी निंदा करते हैं. इस हमले में एक अफ़ग़ान सुरक्षा गार्ड की मौत हो गई थी और कई लोग घायल हो गए थे.
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *