राजीव एकेडमी में व्यावसायिक व तकनीकी विषयों में प्रवेश जारी

मथुरा। व्यावसायिक एवं तकनीकी कोर्स उत्तीर्ण कर चुके सुशिक्षित छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है कि अब सरकारी व गैरसरकारी प्रतिष्ठानों में रोजगार के बड़ी संख्या में विकल्प उपलब्ध हैं। राजीव एकेडमी में अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए खुशी की बात है कि उन्हें प्रतिष्ठित संस्थानों में लगातार उच्च पैकेज पर जॉब के अवसर मिल रहे हैं। बीते सत्र में यहां के बी.बी.ए., एम.बी.ए., बी.सी.ए., एम.सी.ए., बीईकॉम., बी.ए.सी. (सी.एस.), बी.लिब, एम.लिब., बी.एड., एम.एड., बी.एड. पाठ्यक्रमों में अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राओं को शासकीय-अशासकीय क्षेत्र में बेहतरीन सेवा के अवसर मिले हैं।

आर.के. एज्यूकेशन हब के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल का कहना है कि युवाओं को बेहतर भविष्य देने ही राजीव एकेडमी का एकमात्र उद्देश्य है। हमारा प्रयास है कि यहां जो भी बच्चा पढ़ने आए वह सिर्फ डिग्री-डिप्लोमा ही नहीं बल्कि अपना स्वर्णिम करियर लेकर भी जाए। डॉ. अग्रवाल का कहना है कि बारहवीं के बाद जो छात्र-छात्राएं व्यावसायिक क्षेत्र में अपना करियर सुनिश्चित करना चाहते हैं, उनके लिए राजीव एकेडमी अच्छे विकल्पों में से एक है। प्रवेश लेने से पहले युवाओं को शिक्षण संस्थान व महाविद्यालयों का जॉब ओरिएण्टेशन तथा शिक्षा का स्तर अवश्य जांच लेना चाहिए।

डॉ. अग्रवाल का कहना है कि आज के मार्केट में व्यावसायिक एवं तकनीकी कोर्सों के अच्छे स्नातकों-परास्नातकों की बहुत मांग है। प्रबंधन के क्षेत्र में बीबीए और एमबीए कोर्स बहुत उपयोगी हैं। इस विषय के स्नातक और परास्नातक युवाओं को एचआर, फायनेंस, मार्केटिंग, आईटी तथा आईवी में आसानी से सेवा के अवसर मिल सकते हैं। डॉ. अग्रवाल कहते हैं कि जिन छात्र-छात्राओं की सूचना प्रौद्योगिकी यानी आईटी के क्षेत्र में करियर बनाने में रुचि है, उन्हें बीसीए और एमसीए कोर्स करना चाहिए। राजीव एकेडमी में बी.एस.सी. (सी.एस.) व बी-ईकॉम भी बहुत उपयोगी पाठ्यक्रम हैं। आज के मार्केट में पेनलेस, पेपरलेस, कैशलेस, आनलाइन व्यापार के क्षेत्र में नौकरी के प्रबल अवसरों को देखते हुए ये पाठ्यक्रम सुशिक्षित युवक-युवतियों के सपनों को पंख लगा सकते हैं।

संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना का कहना है कि हाल के कुछ दिनों में राजीव एकेडमी में अध्ययन करने वाले बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने राष्ट्रीय और बहुराष्ट्रीय कम्पनियों एप्पल, आईबीएम, कोडनेशन, डी.ई. शो एण्ड कम्पनी, वायजूस, एलजी, डैल, वीवो, एमेजोन, केपजैमिनी, जैनपैक्ट, आउटलुक, क्राउनमीडिया, स्क्वेरीयार्ड, ब्रिटिश टेलीकॉम, जस्टडायल, आईसीआईसीआई प्रोडेंशियल, एक्स्ट्रा मार्क्स, एल.एण्ड.टी., लर्निंग रूट, एनआईआईटी टेक्नोलॉजी, केपिटल वाया, फ्यूचर ग्रुप आदि में प्लेसमेंट के माध्यम से करियर की शुरुआत की है।

डॉ. सक्सेना का कहना है कि राजीव एकेडमी में प्रबन्धन कोर्सों सहित सभी अन्य कोर्सों के सैद्धांतिक और व्यावसायिक शिक्षण के लिए पीडीपी कक्षाएं तथा एडवांस टेक्नोलॉजी की जानकारी के लिए संस्थान में आधुनिकतम कम्प्यूटर लैब उपलब्ध हैं। केरिकुलर, एक्स्ट्रा केरिकुलर एवं कल्चरल एक्सपोजर, स्किल्स एनहेंसमेंट एक्सपोजर ये सभी विशेषताएं राजीव एकेडमी के व्यावसायिक एवं तकनीकी कोर्सों के छात्र-छात्राओं को श्रेष्ठता प्रदान करती हैं। राजीव एकेडमी में संचालित बी.एड., एम.एड. तथा बी.लिब व एम.लिब. कोर्स भी युवाओं के करियर को चार चांद लगाते हैं। संस्थान में सभी कोर्सों की प्रवेश प्रक्रिया जारी है, इच्छुक छात्र-छात्राएं सीधे प्रवेश ले सकते हैं।
– Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *