नोएडा में अब भी प्रशासन को विदेश यात्रा से लौटे 184 लोगों की तलाश

नोएडा। उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) प्रशासन की मुसीबतें कम नहीं हो रहीं। प्रशासन अभी तक उन 184 लोगों का पता नहीं लगा पाई है, जो हाल ही में विदेश यात्रा से लौटे हैं। वे 1,862 लोगों में से हैं जिनका विवरण केंद्र ने जिला प्रशासन और पुलिस को दिया था। 1,862 लोगों की लिस्ट में 184 लोग अब भी नहीं मिल ट्रैक हो पाए हैं।
हाल में ही यात्रा करने वाले कुल लोगों में से 780 लोग ऐसे हैं जो 28 दिनों की कम अवधि में विदेश गए थे। प्रशासन के लिए ऐसे लोगों को स्क्रीन करना अनिवार्य है। शेष 1,082 ने एक महीने से अधिक समय पहले विदेशी देशों की यात्रा की थी और वापसी के बाद भारत में आवश्यक दिन बिताए हैं।
अब तक 1042 सैंपल लिए गए
प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार हाल के यात्रा इतिहास वाले कुल 1,180 लोगों को निगरानी में रखा गया है, जिसमें 780 शामिल हैं जो एक महीने के अंदर विदेश गए थे। अधिकारियों ने कहा कि अभी तक नोएडा में 1,042 लोगों की सैंपलिंग की गई है।
पता और नंबर गलत
स्वास्थ्य विभाग को 184 लोगों को ट्रैक और स्क्रीन करना बाकी है, जिनके नाम केंद्र ने जारी किए हैं। अधिकारियों ने कहा कि जांच में पता चला कि ये 184 लोग अपने पासपोर्ट में उल्लिखित पतों में मौजूद नहीं थे या नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा जारी उनके संपर्क नंबर कार्यात्मक नहीं थे।
दस्तावेजों में पते अपडेट नहीं!
अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुनील दोहरे ने कहा कि इन व्यक्तियों को उनके पासपोर्ट में उल्लिखित पतों में नहीं पाया जा सकता है। यह संभव है कि उन्होंने जिला छोड़ दिया है और अभी भी अपने दस्तावेजों पर अपने पते अपडेट नहीं किए हैं। उनमें से कुछ से संपर्क नहीं किया जा सका क्योंकि उनके फोन नंबर उपलब्ध नहीं थे या काम नहीं कर रहे थे।
जांच के लिए तीन बार पहुंची टीम
दोहारे ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने प्रत्येक पते पर तीन बार जांच करने गए लेकिन उन्हें वहां कोई नहीं मिला। इन लोगों ने यूके, जर्मनी, बैंकॉक, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया आदि देशों का दौरा किया था।
पुलिस भी पता लगाने में जुटी
पुलिस की एक टीम भी इन 184 लोगों का पता लगाने की कोशिश कर रही है। टीम का नेतृत्व कर रहे डीसीपी (मुख्यालय) नितिन तिवारी ने कहा कि वे यात्रियों को ट्रेस करने में स्वास्थ्य विभाग की सहायता कर रहे थे। उन्होंने बताया कि हम दोनों तरीकों की मदद ले रहे हैं – मैन्युअल रूप से घरों में जाकर और उनके संपर्क नंबरों को ट्रेस करके उन लोगों से संपर्क करने का प्रयास किया जा रहा है।
नोएडा में 59 केस
नोएडा जिले में मंगलवार को कोरोना का एक और मामला सामने आया था। फोर्टिस अस्पताल में लैब टेक्नीशियन महिला को Covid-19 संक्रमित पाया गया था। इस प्रकार नोएडा में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या अब 59 पहुंच गई है। जिले में कोरोना के कुल 8 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी भी मिल चुकी है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *