पर्यटन को लेकर राज्यमंत्री GS Dharmesh के साथ बैठक

आगरा। नागरिकों की संस्था आगरा डवलपमेन्ट फाउन्डेशन (ए0डी0एफ0) ने सामाजिक कल्याण राज्यमंत्री डा. GS Dharmesh से आज अपरान्ह सर्किट हाउस में मुलाकात कर बैठक की ज‍िसमें आगरा के पर्यटन संबंधी सुझाव व मांगें मंत्री के समक्ष रखी गईं।

बैठक में कल विश्व पर्यटन दिवस (27 सितम्बर, 2019) के अवसर पर आगरा किला के निकट ”ताज हैरीटेज कॉरीडोर“ के लगभग 20 हेक्टेयर के क्षेत्रफल को उद्यान विभाग द्वारा विकसित करने की बावत व‍िचार रखे गए । चूंक‍ि पर्यटन की दृष्टि से यह अति महत्वपूर्ण स्थल हैव यहां से ताज एवं आगरा किला का अप्रतिम स्वरूप दर्शनीय है इसल‍िए यहां पर नियमित रूप से सांस्कृतिक कार्यक्रम निजी संस्थाओं द्वारा सम्पन्न कराये जायें ताकि देश विदेश के पर्यटक इनके साक्षी बने जो आगरा के पर्यटन सम्भावनाओं में आशातीत वृद्धि कर सके।

मंत्री GS Dharmesh के समक्ष यह मांग रखते हुए ए0डी0एफ0 की ओर से उसके सचिव के0सी0 जैन ने बैठक में यह भी कहा कि आगरा में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ए0एस0आई) के द्वारा संरक्षित दर्शनीय विरासतें बड़ी संख्या में हैं और अनेकों देखने योग्य प्राकृतिक स्थल (जैसे – सूरसरोवर पक्षी विहार, ताज नेचर वॉक, शाहजहाँ उद्यान आदि) हैं। ये स्थल दूर-दूर स्थित हैं। आगरा में अच्छी तरह से पर्यटक भ्रमण करें, इसके लिये आवश्यक है कि पर्यटकों के आगरा भ्रमण हेतु आगरा दर्शन के लिये स्तरीय बस सेवा इसी टूरिस्ट सीज़न से उपलब्ध हो जो निजी क्षेत्र द्वारा निर्धारित रूट पर संचालित हों जिसके लिये परमिट जारी हों। पूरे विश्व भर में शहरों के भ्रमण के लिये आधे दिन और पूरे दिन का सिटी टूर होता है जिससे पर्यटक शहर से रूबरू होते हैं।
मंत्री डा0 धर्मेश ने उक्त कदमों को पर्यटन बढ़ाने के लिये अच्छा बताया और जिलाधिकारी आगरा एवं अपर जिलाधिकारी सिटी को इस सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही के लिये निर्देश दिये। जिलाधिकारी भी सुझावों से सहमत थे।
प्रतिनिधि मंडल में सम्मिलित अप्सा के अध्यक्ष सुशील गुप्ता एवं राहुल जैन ने यह भी कहा कि सप्ताह अंत व लम्बी छुट्टियों के दौरान ताजमहल के अन्दर व बाहर काफी अव्यवस्थायें हो जाती हैं जिससे कारण देश विदेश के पर्यटक बुरा अनुभव लेकर आगरा से जाते हैं और अगली बार नहीं आना चाहते हैं। इसके लिये यह आवश्यक है कि ए0एस0आई0, पर्यटन विभाग, यातायात पुलिस, नगर निगम व अन्य विभाग मिलकर इस प्रकार की व्यवस्थायें सम्मिलित रूप से करें कि आगरा आने वाला पर्यटक सुखद स्मृतियों के साथ आगरा से जायें और अपने परिजनों व मित्रों को ताजमहल व अन्य स्मारकों को देखने के लिये आग्रह करें।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *