ABP न्यूज़ और सी वोटर सर्वे: UP सीएम के रूप में योगी ही पहली पसंद

राजनीत‍िक पार्टियां उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए दम कस चुकी हैं। रोज चुनावी सभाएं हो रहीं, आरोप-प्रत्‍यारोपों का दौर चल चुका है। चुनावी मंचों से लुभावने वादे किए जा रहे लेकिन जनता के मन में क्‍या चल रहा है, जनता-जनार्दन मुख्‍यमंत्री के रूप में किसे देखना चाहती है, इसे लेकर एबीपी न्यूज़ और सी वोटर ने एक सर्वे किया जिसके नतीजे देखकर राजनीत‍िक पार्टियां सकते में आ सकती हैं। सर्वे में य‍ह भी सामने आया है कि आगामी विधानसभा चुनाव में किस पार्टी का पलड़ा भारी रह सकता है और वोटों के मामले पश्‍चिमी उत्‍तर प्रदेश और बुंदेलखंड में कौन सी पार्टी बाजी मार सकती है।
उत्‍तर प्रदेश चुनाव: मुख्‍यमंत्री के लिए पहली पसंद कौन?
एबीपी न्यूज़ सी वोटर सर्वे के अनुसार उत्‍तर प्रदेश में मौजूदा मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ सीएम के लिए पहली पसंद हैं। सर्वे में शामिल 43 फीसदी लोगों उन्‍हें फिर से बतौर मुख्‍यमंत्री देखना चाहते हैं। इस मामले में सपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अख‍िलेश यादव जनता की दूसरी पसंद हैं, उन्‍हें 32 फीसदी लोगों ने पसंद किया।
बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती तीसरे नंबर पर हैं। 15 प्रतिशत लोग उन्‍हें बतौर मुख्‍यमंत्री देखना चाहते हैं। प्रियंका गांधी वाड्रा को मुख्यमंत्री के रूप में 4 फीसदी लोग देखना चाहते हैं जबक‍ि आरएलडी के जयंत चौधरी को 2 फीसदी लोग और अन्य के पक्ष में 4 फीसदी लोग हैं।
वोटों के मामले भी भाजपा सबसे आगे
वोट प्रत‍िशत के मामले में भी भाजपा काफी आगे दिख रही है। सर्वे के मुताब‍िक बीजेपी को 40 फीसदी वोट मिल सकता है। 32 फीसदी के साथ समाजवादी पार्टी दूसरे नंबर की पार्टी है। बीएसपी 14 फीसदी वोटों के साथ तीसरे जबक‍ि 8 प्रत‍िशत के साथ कांग्रेस चौथे नंबर पर है।
20 नवंबर के सर्वे के मुकाबले 27 नवंबर के सर्वे में भाजपा, सपा के वोट प्रतिशत में बदलाव नहीं हुआ है लेकिन बीएसपी के वोट में एक प्रतिशत की कमी आई है। कांग्रेस के वोट प्रतिशत में 1 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है।
बुंदेलखंड और पश्‍चिमी उत्‍तर प्रदेश में भी भाजपा आगे दिख रही
किसान बाहुल्‍य क्षेत्र पश्‍चिमी उत्‍तर प्रदेश में भी भाजपा आगे दिख रही है जबक‍ि किसान आंदोलनों को देखते हुए कयास लगाए जा रहे हैं क‍ि भाजपा को यहां नुकसान होगा। आरएलडी और सपा के बीच संभावित गठबंधन के बावजूद अभी तक तो यहां भाजपा ही आगे दिख रही है। पश्‍चिमी उत्‍तर प्रदेश की 136 सीटों पर भाजपा और उनके सहयोगियों को 39, सपा और उनके सहयोगियों को 33 फीसदी वोट मिल सकता है। जबकि बीएसपी को 16 फीसदी वोट मिलते दिखाई दे रहे हैं तो वहीं कांग्रेस को 7 फीसदी वोट मिल सकता है।
इसी तरह बुंदेलखंड क्षेत्र की 19 सीटें पर सर्वे के मुताबिक बीजेपी और उसके सहयोगियों को 41%, सपा और उसके सहयोगियों को 32%, बीएसपी को 13 फीसदी, कांग्रेस को 9 फीसदी और को 5 फीसदी वोट प्रतिशत दिखाया गया है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *