सीरो सर्वे: दिल्‍ली की करीब 15 फीसदी आबादी कोरोना संक्रमित

नई दिल्‍ली। राजधानी के 20000 घरों में हुए सीरो-सर्विलांस सर्वे के नतीजे आ गए हैं। इसके मुताबिक सैंपल में से करीब 10-15 फीसदी कोरोना वायरस से इन्‍फेक्‍ट हो सकते हैं। यानी दिल्‍ली की करीब 15 फीसदी आबादी को कोरोना संक्रमण हो चुका है। यह सर्वे 27 जून से 5 जुलाई के बीच दिल्‍ली के सभी जिलों में हुआ था। आबादी के कितने हिस्‍से में कोरोना फैला है, यह समझने के लिए पूरी कवायद की गई थी। एंटीबॉडी टेस्टिंग के लिए कुल 22,823 सैंपल कलेक्‍ट किए गए थे।
रिपोर्ट के मुताबिक सर्वे में पता चला कि 10-15% को बीमारी हुई थी और ठीक हो गई। कुछ जगहों पर यह आंकड़ा 15% से भी ज्‍यादा रहा।
‘दिल्‍ली में लोकल लेवल पर फैला है कोरोना’
सर्वे की फाइंडिंग्‍स से वाकिफ एक शख्‍स ने कहा, “कोरोना का प्रसार अलग-अलग जिलों में अलग-अलग है इसका मतलब है कि आउटब्रेक लोकलाइज्‍ड हो गया है।” इससे पहले इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने भी दिल्‍ली के कंटेनमेंट जोन में सीरो सर्वे किया था मगर उसके नतीजे पब्लिक नहीं किए गए हैं। हालांकि सूत्र बताते हैं क‍ि उसमें कंटेनमेंट जोन के भीतर 10-30% प्रसार का पता चला है।
क्या है सीरो सर्वे या एंटीबॉडी टेस्‍ट?
ब्‍लड सैंपल के एंटीबॉडी टेस्‍ट से शरीर में एंटीबॉडीज का पता चलता है, जो बताती हैं कि आप वायरस के शिकार हुए थे या नहीं। एंटीबॉडीज दरअसल वो प्रोटीन्‍स हैं जो इन्‍फेक्‍शंस से लड़ने में मदद करती हैं।
महीनों तक खून में रहती हैं एंटीबॉडीज
दिल्‍ली के 20000 घरों से सैंपल टेस्‍ट उन IgG एंटीबॉडीज का पता लगाने के लिए कलेक्‍ट किए गए जो SARS-CoV-2 से लड़ती हैं। यह इन्‍फेक्‍शन के 14 दिन बाद शरीर में मिलने लगती हैं और महीनों तक ब्‍लड सीरम में रहती हैं।
कोविड कवच एलिसा किट्स से लिए गए सैंपल
सीरो सर्वे के लिए पुणे के नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ वायरॉलजी (NIV) की बनाई कोविड कवच एलिसा किट्स इस्‍तेमाल की गई। कोविड-19 के क्लिनिकल डायग्‍नोसिस के लिए रियल-टाइम RT-PCR टेस्‍ट होता है। टेस्टिंग के लिए एंटीजेन टेस्‍ट किट भी यूज हो रही हैं।
दिल्‍ली में कोरोना की रफ्तार ढलान पर
दिल्ली में रविवार को संक्रमण रेट कम होकर अपने सबसे न्यूनतम स्तर 7.40 पर्सेंट पर पहुंच गया। रिकवरी रेट में लगातार सुधार हो रहा है। रविवार को दिल्ली का रिकवरी रेट 79.97 पर्सेंट हो गया, यानी हर पांच में से चार मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं। अस्पतालों में अब सिर्फ 4315 मरीज हैं। फिलहाल दिल्ली में कोविड मरीजों की संख्या 1,12,494 पहुंच गई है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *