लखनऊ में फिरौती मांगने का एक अनोखा मामला सामने आया

लखनऊ में फिरौती मांगने का एक अनोखा मामला सामने आया है। यह फिरौती किसी के अपहरण के बाद नहीं, बल्कि यहां के फाइव स्टार होटल पिकैडली के कंप्यूटर सिस्टम हैक करके मांगी गई है। रैंसमवेयर ने होटल वालों को ईमेल भेजकर कहा है कि जब तक वह उन्हें मांगी गई रकम नहीं देते वे अपने सिस्टम का डाटा एक्सेस नहीं कर सकेंगे। इस मामले में होटल मैनेजमेंट की तरफ से साइबर सेल में एफआईआर दर्ज कराई गई है।
आलमबाग स्थित इस होटल के वित्त नियंत्रक जितेंद्र कुमार सिंह ने 9 मार्च को दर्ज कराई गई इस एफआईआर में कहा है कि 27 फरवरी को दोपहर लगभग सवा बारह बजे उनका स्टाफ महीने के अंत का डाटा कंप्यूटर में अपडेट करने जा रहा था। इस दौरान वे असफल हुए तो उन्होंने सिस्टम री स्टार्ट किया। स्क्रीन पर पॉप-अप्स लिखकर आया। उन्होंने फिर से सिस्टम री-स्टार्ट किया और कैश क्लीयर किया। सिस्टम सही नहीं हुआ तो सॉफ्टवेयर इंजिनियर्स को लगाया गया। इंजिनियर्स ने पाया कि सिस्टम पर रैंसमवेयर अटैक हुआ है।
जितेंद्र कुमार ने कहा कि जब इंजिनियरों ने होटेल का डाटा फिर से एक्सेस करने की कोशिश की तो एक मेसेज आया जिसमें लिखा था कि सिस्टम ब्लॉक हो गया है और अब सिर्फ फिरौती देकर ही सिस्टम को फिर से एक्सेस किया जा सकता है। मेसेज भेजने वाले ने एक ईमेल आईडी भी भेजी और कहा कि उसी पर आगे की बात होगी। अधिकारियों ने बताया कि उनके सिस्टम पर 2012 से लेकर 27 फरवरी 2019 तक की सारी बिलिंग डीटेल्स हैं।
साइबर सेल के नोडल अधिकारी और डीएसपी अभय मिश्रा ने कहा कि शहर में रैंसमवेयर का यह पहला मामला है। उन्होंने कहा कि हम लिंक का इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) अड्रेस ट्रैक करने की कोशिश कर रहे हैं जिससे सिस्टम ब्लॉक हुआ है। साइबर सेल के इंस्पेक्टर प्रतीक दुबे ने कहा कि ऐसा लगता है कि हैकर्स ने सिस्टम का एक्सेस फिशिंग के जरिए पाया है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *