पोलैंड में एक चौराहे का नाम हरिवंश राय बच्चन के नाम पर हुआ

नई द‍िल्ली। अमिताभ बच्चन ने अपने पिता और कवि हरिवंश राय बच्चन से जुड़ी एक जानकारी सोशल मीडिया पर साझा की है। पोलैंड के व्रोकलॉ शहर में एक चौराहे का नाम हरिवंश राय बच्चन के नाम पर रखा गया है। अमिताभ को जब यह पता चला तो वह भावुक हो गए।

अमिताभ बच्चन ने पोलैंड के उसी चौराहे की एक तस्वीर पोस्ट की और रामचरित मानस की एक चौपाई लिखी। उन्होंने ट्वीट किया, ‘प्रबिसि नगर कीजे सब काजा। हृदयं राखि कोसलपुर राजा।’ रामचरितमानस, सुंदर कांड। भावार्थ, अयोध्यापुरी के राजा श्री रघुनाथजी को हृदय में रखे हुए नगर में प्रवेश करके सब काम कीजिए। व्रोकलॉ, पोलैंड के सिटी काउंसिल ने एक चौराहे का नाम मेरे पिता के नाम पर रखने का फैसला लिया है।’

अमिताभ बच्चन के इस ट्वीट को अभिषेक बच्चन ने रीट्वीट किया और नमस्कार की मुद्रा वाला इमोजी पोस्ट किया। इससे पहले भी पोलैंड में हरिवंश राय बच्चन के लिए एक प्रार्थना रखी गई थी। प्रार्थना सभा के इस कार्यक्रम का आयोजन पिछले साल दिसंबर में हुआ था।

अमिताभ बच्चन ने अपनी पोस्ट में लिखा था, ‘यूरोप के सबसे पुराने चर्चों में से एक पोलैंड में बाबूजी के लिए प्रार्थना हुई। दिल छूने और भावुक करने वाला लम्हा है। उनकी आत्मा को जरूर शांति मिलेगी। इस सम्मान के लिए शुक्रिया।’ जब पोलैंड में यह कार्यक्रम किया गया उस वक्त अमिताभ बच्चन अपनी फिल्म चेहरे की शूटिंग वहां कर रहे थे।‘

फिलहाल अमिताभ बच्चन कौन बनेगा करोड़पति की शूटिंग में व्यस्त हैं। वो 12 -12 घंटे शो की शूटिंग कर रहे हैं। फिल्मों की बात करें तो अमिताभ बच्चन के पास नागराज मंजुले की स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म ‘झुंड’, धर्मा प्रोडक्शन की ‘ब्रह्मास्त्र’ और रूमी जाफरी की फिल्म ‘चेहरे’ है।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *