15 अप्रैल से 80 फीसदी ट्रेनों का चलना शुरू होने की संभावना

नई दिल्‍ली। रेलवे ने कोरोना वायरस के कारण यात्री ट्रेनों को 21 दिन तक स्थगित करने के बाद 15 अप्रैल से अपनी सभी सेवाएं बहाल करने की तैयारी शुरू कर दी है।
सूत्रों के अनुसार रेलवे के सभी सुरक्षा कर्मियों, स्टाफ, गार्ड, टीटीई और अन्य अधिकारियों को 15 अप्रैल से अपने-अपने कार्यस्थलों पर लौटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है। ट्रेनों का संचालन सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद ही शुरू होगा। फिलहाल रेलवे के ट्रेनों के साथ-साथ प्राइवेट ट्रेनों में एडवांस बुकिंग शुरू हो चुकी है।
80 फीसदी ट्रेन चलने की संभावना
सूत्रों ने बताया कि सभी 17 जोनों को अपनी-अपनी सेवाएं संचालित करने के लिए तैयार रहने का संदेश दिया गया है। 15 अप्रैल से करीब 80 प्रतिशत ट्रेनों के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चलने की संभावना है जिनमें राजधानी, शताब्दी, दुरंतो ट्रेनें शामिल हैं। स्थानीय ट्रेनों की सेवाएं भी चालू हो सकती हैं।
21 दिनों के लिए 13523 ट्रेन निलंबित हैं
सूत्रों ने बताया कि इस सप्ताह के अंत में जोनों को ठोस कार्य योजना भेजी जाएगी। प्रधानमंत्री द्वारा 24 मार्च को बंद की घोषणा करने के बाद अभूतपूर्व कदम उठाते हुए रेलवे ने 21 दिनों के लिए 13,523 ट्रेनों की सेवाएं निलंबित कर दी थी। इस दौरान उसकी मालवाहक ट्रेनें चलती रही हैं। रेलवे के ट्रेनों के साथ साथ प्राइवेट ट्रेनों में एडवांस बुकिंग शुरू हो चुकी है।
पहले ट्रेन को सैनिटाइज किया जाएगा
उत्तर रेलवे के प्रवक्ता का कहना है कि 15 अप्रैल 2020 से मेल एक्सप्रेस के साथ साथ सभी तरह की पैसेंजर ट्रेन अपने समय से चलेंगी। इनमें ईएमयू, एमईएमयू,डीएमयू और सभी तरह की सवारी गाड़ियां शामिल हैं। चलाने से पहले इन ट्रेनों की तकनीकी जांच कर ली जाएगी और सभी ट्रेनों को सैनिटाइज भी किया जाएगा।
प्राइवेट ट्रेनें भी चलेंगी
देश में कुछ मार्गों पर प्राइवेट ट्रेन चलाने वाली कंपनी आईआरसीटीसी के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि उन्होंने आगामी 15 अप्रैल से सभी प्राइवेट ट्रेनों को चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसी के साथ उन ट्रेनों में बुकिंग भी शुरू कर दी गई है।
ट्रेन टिकट बुकिंग से कतरा रहे लोग
इधर कोरोना संक्रमण को लेकर लोगों में इस कदर भय है कि वह ट्रेनों के सफर से कतरा रहे हैं। आम दिनों में जिन ट्रेनों में टिकटों की मारामारी रहती थी उनमें पूरे महीने रोजाना सैकड़ों सीटें खाली हैं। यहां तक एसी एक्सप्रेस, लोकमान्य तिलक और चंडीगढ़ एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों के हर क्लास में आसानी से कंफर्म टिकट मिल रहे हैं। शुक्रवार शाम तक प्रमुख ट्रेनों में हजारों सीटें खाली होने से लोगों के डर को आसानी से समझा जा सकता है।
एयर इंडिया द्वारा 30 अप्रैल तक बुकिंग बंद
सरकारी एयरलाइन एयर इंडिया सरकारी एयरलाइंस ने शुक्रवार को कहा है कि 30 अप्रैल तक तमाम डमेस्टिक और इंटरनैशनल रूट्स पर बुकिंग को बंद कर दिया गया है। 14 अप्रैल के बाद की बुकिंग के लिए हम फैसले का इंतजार कर रहे हैं।
विस्तारा की 15 अप्रैल के बाद के लिए बुकिंग जारी
विस्तारा एयरलाइंस ने कहा है कि अब वह 15 अप्रैल और उसके बाद के लिए बुकिंग शुरू कर रही है। हालांकि एयरलाइन ने यह भी कहा है कि इस बीच अगर मंत्रालय से कोई अधिसूचना आती है तो वह उसके मुताबिक चलेगी।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *