लोकसभा चुनाव के लिए AAP ने घोषित किए 6 उम्मीदवार

नई दिल्‍ली। AAP (आम आदमी पार्टी) ने लोकसभा चुनाव 2019 में दिल्ली के लिए अपने 6 उम्मीदवारों की आज घोषणा कर दी है। AAP ने अब तक 6 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान किया है। दिल्ली में कुल 7 लोकसभा क्षेत्र हैं।

ये रही सीट व उस पर घोषित किए गए आप के उम्‍मीदवार

पूर्वी दिल्ली से             आतिशी मार्लेना
उत्तर पूर्वी से              दिलीप पांडे
उत्तर पश्चिम से        गुग्गन सिंह
नई दिल्ली से             बृजेश गोयल
चांदनी चौक से           पंकज गुप्ता
दक्षिणी दिल्ली से        राघव चड्ढा

पश्चिमी दिल्ली से किसी उम्मीदवार का एलान नहीं किया गया है। फिलहाल पश्चिमी दिल्ली से भाजपा के प्रवेश वर्मा सांसद हैं। 2014 में हुए चुनाव में दिल्ली की सभी सीटों पर भाजपा ने कब्जा जमाया था। इससे पहले अरविंद केजरीवाल कई मंचों से, कई बार कह चुके थे कि वो दिल्ली में कांग्रेस के साथ गठबंधन को ‘लालायित’ हैं। जिसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का बयान आया था कि उनसे अब तक इस बारे में कोई बात नहीं की गई है।

आतिशी मार्लेना, दिलीप पांडे, और राघव चड्ढा, पार्टी के शुरुआती दिनों से ही जुड़े हुए हैं। ये तीनों नेता, आम आदमी पार्टी के प्रमुख प्रवक्ता की भूमिका भी निभाते हैं।

अभी एक सीट पर ऐलान बाकी 

यहां ध्यान देने वाली बात है कि पश्चिमी दिल्ली से अभी तक किसी के नाम की घोषणा नहीं की गई है। माना जा रहा है कि इस सीट के उम्मीदवार का नाम का ऐलान जल्द करेंगे। पार्टी नेता गोपाल राय ने दोपहर को प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद कहा कि अभी इस सीट पर चर्चा की जा रही है और जल्द ही इस सीट से उम्मीदवार की भी घोषणा कर दी जाएगी।

गोपाल राय ने कहा कि हमारे पास कांग्रेस की तरफ से केवल दो कम्युनिकेशन हैं। पहले मीटिंग में राहुल गांधी ने मना किया और उसके बाद शुक्रवार को शीला दीक्षित ने। शीला दीक्षित ने जिस तरह मना किया उसके बाद हमारे सामने अब और कोई विकल्प नहीं बचा। हम तो गठबंधन चाहते थे। कांग्रेस की तरफ से आगे कोई प्रस्ताव आएगा तो देखेंगे।

इससे पहले लोकसभा चुनाव 2019 के लिए दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस के बीच गठंबधन की चर्चा जोरों पर थी, क्योंकि दिल्ली कांग्रेस की अध्यक्ष शीला दीक्षित ने गठबंधन पर चर्चा करने के लिए दिल्ली कांग्रेस के नेताओं की आपात बैठक बुलाई थी और इस बैठक में गठबंधन पर बात नहीं बनी।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *