लॉकडाउन के दौरान रिलेशनशिप को जवां रखने के 5 टिप्स

दुनिया भर के प्रेमी जोड़ों को इन दिनों एक नए संकट के दौर से गुजरना पड़ रहा है. कोरोना के प्रकोप के कारण लगे लॉकडाउन के समय में लोग अपने घरों से ज़रूरी काम के लिए ही बाहर निकल सकते हैं.
अगर आप एक साथ नहीं रहते हों तो अफ़सोस यह है कि फिर मिलना ज़रूरी काम में शामिल नहीं है, यानी आप लॉकडाउन के दौरान एक दूसरे से नहीं मिल सकते.
ब्रिटेन की डिप्टी चीफ़ मेडिकल आफिसर डॉ. जेन्नी हैरिस ने ऐसे समय में कपल्स को अपनी रिलेशनशिप का टेस्ट लेने का सुझाव दिया है।
वर्चुअल सैर सपाटा
लंदन से पेरिस से न्यूयार्क-रिया और राजीव इन दिनों दुनिया भर की काल्पनिक सैर कर रहे हैं. दोनों एक साल से रिलेशनशिप में हैं और अलग अलग रहते हैं लेकिन दोनों लॉकडाउन को दिलचस्प बनाने की कोशिशों में जुटे हैं.
दोनों अब तक दुनिया भर के म्यूज़ियम की सैर कर चुके हैं. न्यूयार्क की गुगेनहेम और म्यूजियम ऑफ़ मॉर्डन आर्ट के अलावा पेरिस के लोवरे म्यूज़ियम को रिया और राजीव ऑनलाइन देख चुके हैं.
23 साल की रिया ने कहा, “एक साथ दुनिया के आश्चर्यजनक जगहों को देखना कूल अनुभव है. भले हम प्लेन से यात्रा करने की जगह इंटरनेट के ज़रिए यह काम कर रहे हैं.”
इन दिनों राजीव को शर्ट पहनना भी अतिरिक्त काम लगता है. वैसे सच यह भी है कि दोनों के लिए रिलेशनशिप के मायने केवल दुनिया घूमना नहीं है.
इसलिए रिया और राजीव ने मिलकर एक रीडिंग क्लब भी बनाया है. इसमें दोनों एक दूसरे की फेवरिट पब्लिकेशन को सब्सक्राइब कर रहे हैं. जैसे कि रिया के लिए न्यूयार्क टाइम्स और राजीव के लिए मीडियम सब्सक्राइब किया गया है.
राजीव डेटा साइंटिस्ट हैं. ऐसे में रिया ने उनके काम को बेहतर ढंग से समझने के लिए वक़्त निकाला है. रिया ने बताया, “मैं उनसे कोडिंग ट्यूटेरियल ले रही हैं. मैं अब समझने लगी है. इस अच्छी स्किल को सीखना कूल है.”
दोनों के मुताबिक उनकी रिलेशनशिप के लिए यह सब महत्वपूर्ण है. राजीव ने बताया, “घर में ऐसे ही रहने से इन दिलचस्प चीज़ों को करना बेहतर है. अगर आप कुछ नहीं करते हैं तो निगेटिव सोच पनपने लगती है. फिर मौजूदा स्थिति के लिए आप एक दूसरे को ज़िम्मेदार ठहराने लगते हैं. दिलचस्प चीज़ों को करके आप एक दूसरे को अच्छा एहसास कराते हैं और नया अनुभव हासिल करते हैं.”
लॉकडाउन के समय में रिलेशनशिप को जवां रखने के 5 टिप्स
1. एकसाथ वक़्त व्यतीत करने के साथ साथ आप खुद और अपने पार्टनर को पर्याप्त समय दें. जब आपके पति प्लेस्टेशन खेलने में व्यस्त हों तो आप कोई किताब पढ़ सकती है. एक दूसरे को स्पेस दें और आज़ादी भी. घर पर एकसाथ हैं तो यह उम्मीद ना करें कि आपको सबकाम एकसाथ ही करना है.
2. आप घर में फंसे हुए हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि जीवन से रोमांस पूरी तरह ग़ायब हो जाए. आप रात में घर पर ही डेट का इंतजाम कर सकते हैं, कैंडल लाइट डिनर कर सकते हैं. अच्छे कपड़े पहन कर अच्छे दिख सकते हैं.
3. ईमानदारी से समस्याओं को स्वीकार करना चाहिए और उसके हल की दिशा में प्रयत्न करना चाहिए. अगर आपको लगे एक दूसरे में शारीरिक आकर्षण कम हो रहा है तो इसके लिए समय निकालिए. एक दूसरे को अच्छी लगने वाली चीज़ें कीजिए. अच्छे संदेश भेजकर इसकी शुरुआत कर सकते हैं.
4. अगर पार्टनर के साथ नहीं रह रहे हों तो क्रिएटिव हो सकते हैं. पाटर्नर को फूल, भोजन और पत्र भेज सकते हैं. सरप्राइज दे सकते हैं.
5. आप जीवन में अपनी प्राथमिकताओं को नए सिरे से तय कर सकते हैं. लॉकडाउन ने इसका अवसर भी मुहैया कराया है. आपको लग सकता है आप कैद में हैं लेकिन ऐसे वक़्त में उन लोगों को कनेक्ट कर सकते हैं जिनसे आप प्यार करते हैं. कुछ ऐसा कर सकते हैं जो आपने पहले कभी नहीं किया हो.
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *