जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में 5 magnitude का भूकंप

नई द‍िल्ली। जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए हालांकि इससे किसी प्रकार के नुकसान की सूचना नहीं है। सोमवार सुबह जम्मू-कश्मीर के डोडा और किश्तवाड़ जिलों में 5 magnitude का भूकंप आया।
वहीं, हिमाचल प्रदेश के चंबा में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बता दें कि चिनाब वैली के डोडा व किश्तवाड़ में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रेक्टर स्केल पर इनकी 5 magnitude दर्ज की गई। हालांकि इससे किसी प्रकार के नुकसान की सूचना नहीं है। डोडा और किश्तवाड़ जिलों में 5 magnitude का भूकंप आया।

डोडा के एसएसपी मुमताज अहमद के अनुसार, भूकंप सुबह 8.04 मिनट के आसपास आया। इसके झटके कुछ सेकेंड तक महसूस किए गए। झटके लगते ही भद्रवाह, डोडा और किश्तवाड़ में लोग घरों से बाहर निकल आए। मौसम विभाग के प्रवक्ता का कहना है कि भूकंप का केंद्र भद्रवाह-हिमाचल प्रदेश सीमा के करीब था।

उधर, चंबा, मनाली और लाहौल घाटी में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। चंबा में सुबह पहले साढ़े पांच बजे और बाद में 8:04 बजे भूकंप के झटके आए। पहले आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.4 और दूसरे भूकंप की तीव्रता 4.9 आंकी गई। पहली बार भूकंप का केंद्र चंबा था, जबकि दूसरी बार आए जम्मू-कश्मीर और चंबा बॉर्डर का इलाका रहा। दूसरी ओर मनाली समेत समूची ऊझी घाटी में सुबह 8:05 बजे दो झटके महसूस किए गए।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *