दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के कारण 32 उड़ानें डायवर्ट

नई दिल्‍ली। दिल्ली-एनसीआर की हवा में प्रदूषण के कारण अब बढ़ती धुंध ने एयर ट्रैफिक को गिरफ्त में ले लिया है। विजिबिलिटी घटने के कारण दिल्ली आ रही करीब 32 उड़ानों को डायवर्ट किया गया है। शनिवार रात हल्की बूंदाबादी ने राजधानी को धुंध की चादर में ढकना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही हवा में PM 2.5 और PM 10 का लेवल लगातार बढ़ रहा है। रविवार को एयर क्वॉलिटी इंडेक्स में पीएम 2.5 का स्तर 600 पार पहुंच गया।
32 फ्लाइट्स को किया गया डायवर्ट
इंदिरा गांधी इंटरनेशल एयरपोर्ट अथॉरिटी के मुताबिक कम विजिबिलिटी की वजह से फ्लाइट ऑपरेशन में दिक्कत आ रही है।
बता दें कि हल्की बारिश के बाद प्रदूषण में कमी नहीं आई, लेकिन इससे धुंध ज्यादा बढ़ गई और अब सड़क पर दूर तक देखने में भी परेशानी हो रही है। रविवार सुबह धुंध के कारण सड़क पर वाहनों को लाइट्स का इस्तेमाल करना पड़ा।
कहां-कहां डायवर्ट हुईं फ्लाइट्स
खराब मौसम की वजह से सुबह 9 बजे से टी3 टर्मिनल पर फ्लाइट ऑपरेशन्स में दिक्कत आनी शुरू हो गई थी। अब तक 32 फ्लाइट्स को जयपुर, अमृतसर और लखनऊ की तरफ डायवर्ट किया गया है।
जयपुर: AI 763, AI 864, AI 440, AI 018, AI 112, अमृतसर: AI 494, AI 940, AI 436, AI 382, AI 470, लखनऊ: AI 482, AI 635
दिल्ली के बाद नोएडा के स्कूल भी बंद
बढ़ते प्रदूषण की वजह से दिल्ली के बाद रविवार को नोएडा और ग्रेटर नोएडा के स्कूलों को भी बंद करने का ऐलान हुआ। यहां भी सभी स्कूल 5 नवंबर तक बंद रहेंगे। खराब मौसम को देखते हुए गौतम बुद्ध नगर के डीएम ने 4-5 नवंबर के लिए स्कूल बंद करने का आदेश जारी किया है।
मौसम विभाग की मानें तो अगले हफ्ते दिल्ली-एनसीआर पर मौसम मेहरबान रहेगा। इस दौरान प्रदूषण से काफी राहत मिलेगी। इस पूरे हफ्ते तेज हवाएं चलती रहेंगी और बीच-बीच में हल्की बारिश भी होती रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार इसकी वजह से अब आने वाले समय में कोहरा बढ़ेगा। शनिवार दोपहर बाद हवाओं की गति बढ़ने लगी थी। शाम के समय कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हुई थी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *