3 वर्षीय Google Guru को मिलेगा ब्रज चाणक्य सम्मान

मथुरा। इन्डिया बुक ऑफ रैकॉर्डस्, ग्लोबल रैकॉर्डस् एन्ड रिसर्च फाउन्डेशन तथा एश‍िया बुक ऑफ रैकॉर्डस् में नाम अंकित कराने वाले विलक्षण प्रतिभा सम्पन्न मात्र तीन वर्षीय Google Guru Upadhyay को ज्ञानदीप श‍िक्षा भारती द्वारा गणतंत्र दिवस समारोह में ‘ज्ञानदीप ब्रज चाणक्य सम्मान‘ प्रदान कर सम्मानित किया जायगा।

ज्ञानदीप संस्थापक सचिव पद्मश्री मोहन स्वरूप भाटिया ने बताया कि मात्र दो वर्ष की आयु से ही गुरु उपाध्याय ने देशों की राजधानियों के नाम, वहाँ के राष्ट्रीय ध्वज, विश्व मानचित्र, संघ लोक सेवा आयेाग के प्रश्नों के उत्तर आदि की जानकारी देकर चाणक्य बुद्धि का परिचय दिया है और भविष्य में अभी उत्तरोत्तर प्रगति का संभावनाएँ हैं।

गणतंत्र दिवस समारोह की अध्यक्षता श‍िक्षाविद् – साहित्यकार डा0 रमाशंकर पांडे करेंगे।

वृंदावन के दो साल दस माह के गुरु उपाध्याय का नाम एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ   

गौरतलब है क‍ि गत वर्ष 2019 के जून माह में ‘गूगल गुरु’ के नाम से प्रसिद्ध वृंदावन के दो साल दस माह के गुरु उपाध्याय ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया। छोटी सी उम्र में प्रखर प्रतिभा के धनी गुरु उपाध्याय का नाम एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड से दर्ज हुआ था।
एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम ने गौरानगर निवासी अरविंद उपाध्याय के पुत्र गुरु उपाध्याय की परीक्षा ली। जिसमें गुरु से एक साल के करंट अफेयर और कक्षा छह से दस तक के भौतिक विज्ञान, गणित के फार्मूले से संबंधी पूछे गए।
गुरु उपाध्याय ने एक मिनट 48 सेकेंड में 34 सवालों के सही जवाब दिए। गुरु की परीक्षा लेने के लिए विशेषज्ञों की टीम मई माह के प्रथम सप्ताह में आई थी। टीम ने जनवरी 2018 से मई 2019 तक के हुई विश्वभर में हुई घटनाक्रमों पर बच्चे से सवाल किए थे।
पिता अरविंद उपाध्याय ने बताया कि वो और उनकी पत्नी आईएएस की तैयारी कर रहे हैं। वो जो पढ़ते हैं। उसी को बेटा भी खेल-खेल में स्मरण कर लेता है। इसके लिए किसी तरह का बच्चे का माइंड मेकअप नहीं किया जाता है।
गुरु उपाध्याय के पिता अरविंद उपाध्याय ने बताया कि गुरु को पूर्व में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड व ग्लोबल रिकॉर्ड का भी खिताब मिल चुका है। उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य है कि बेटे का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज हो।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *