भारत में कोरोना वायरस के 271 मामलों की पुष्टि, सीएम योगी ने भी बताया यूपी का हाल

नई दिल्‍ली। इंडियन काउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च के मुताबिक 21 मार्च 2020 के सुबह दस बजे तक भारत में कोरोना वायरस के 271 मामलों की पुष्टि हो चुकी है जबकि सुबह दस बजे तक 14, 811 लोगों की जांच चल रही है.
इसमें 39 विदेशी नागरिक शामिल हैं. दिल्ली, कर्नाटक, पंजाब और महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के चलते एक-एक मौत भी हुई है. कोरोना वायरन का संक्रमण अब तक भारत के 22 राज्यों तक पहुंच चुका है.
कोरोना के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ की तैयारी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कांफ्रेंस करके बताया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए एहतियात बरते जा रहे हैं.
उन्होंने कहा कि राज्य में पर्याप्त मात्रा में आइसोलेशन वॉर्ड बनाए गए हैं. उनके मुताबिक प्रदेश में संक्रमण के 23 मामले सामने आए थे, जिनमें से नौ स्वस्थ हो चुके हैं.
नोएडा में नया मरीज़
गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) के सेक्टर 74 के सुपरटेक केपटाउन सोसायटी में एक शख़्स कोरोना वायरस से संक्रमित. सोसायटी के निवासियों को 23 मार्च तक अपने अपने घरों में रहने का आदेश, ज़िलाधिकारी बीएन सिंह ने सोसायटी को सील करने का आदेश दिया.
योगी आदित्यनाथ के मुताबिक प्रदेश में शैक्षणिक संस्थानों, मॉल्स, रेस्त्रां को बंद कर दिया गया है. लोगों से घरों में रहने की अपील की गई है. उन्होंने लोगों को आश्वासन देते हुए कहा कि प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में खाद्यान्न और दवाइयां मौजूद हैं.
उन्होंने दिहाड़ी मजदूरों की मदद के लिए भरण-पोषण के भत्ते को मंज़ूरी दी गई है. पंजीकृत श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता के तहत प्रत्येक को एक हज़ार रुपये दिए जाएंगे. इसके अलावा रिक्शा आदि छोटे कारोबार में लगे लोगों को भी सरकार एक हज़ार रुपये देगी.
योगी आदित्यनाथ ने लोगों से अपील की है कि वे रविवार को होने वाले जनता कर्फ़्यू में पूरी तरह से शामिल हों.
महाराष्ट में कितनी तैयारी
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के अब तक 63 मामले सामने आए हैं. 11 नए मरीज़ मिले हैं. इनमें से आठ हाल ही में विदेश यात्रा से लौटे हैं जबकि तीन लोग इन लोगों के संपर्क में आने के बाद संक्रमित हुए हैं.
महाराष्ट्र में आइसोलेशन के लिए 250 बेड तैयार किए गए हैं जबकि 7000 से अधिक सामान्य बेड उपलब्ध हैं. स्वास्थ मंत्री राजेश टोपे ने आम लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग की अपील की है. महाराष्ट्र के मुंबई, पुणे और नागपुर में सभी दफ़्तरों और दुकानों को 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश है.
मोहाली में कोरोना वायरस का मामला
पंजाब के मोहाली में एक शख़्स को कोरोना वायरस का संक्रमण. यह शख़्स पिछले दिनों ब्रिटेन से लौटा था. पंजाब में कोरोना वायरस का चौथा पॉजिटिव मामला.
मास्क और सेनिटाइज़र की क़ीमतें तय
उपभोक्ता मामलों के केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने बताया है कि विभिन्न फेसमास्क और हैंड सेनिटाइजर की कीमतें तय कर दी गई हैं. इसके मुताबिक 2 प्लाई मास्क की अधिकतम क़ीमत आठ रुपये प्रति मास्क होगी जबकि 3 प्लाई मास्क की अधिकतम क़ीमत दस रुपये प्रति मास्क से अधिक नहीं होगी.
मंदिर भी बंद किए गए
वाराणसी के संकट मोचन हनुमान मंदिर को कोरोनावायरस के चलते 25 मार्च तक बंद किया गया. जबकि गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर को 31 मार्च तक के लिए बंद किया गया.
-BBC

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *